Breaking News

Budget 2020: शिक्षा बजट में इतनी बढ़ोतरी कर सकती है मोदी सरकार

इस बार आम बजट में शिक्षा के बजट में पांच से आठ परसेंट की बढ़ोतरी की जा सकती है. 

Budget 2020: शिक्षा बजट में इतनी बढ़ोतरी कर सकती है मोदी सरकार
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: बजट (Budget 2020) पेश होने में अब कुछ ही दिन रह गए हैं. एक फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) बजट पेश करेंगी. जानकारों का मानना है कि इस बार वित्त मंत्री के पिटारे में एजुकेशन सेक्टर के लिए कुछ खास हो सकता है. इस बार आम बजट में शिक्षा के बजट (Education Budget) में पांच से आठ परसेंट की बढ़ोतरी की जा सकती है. 

गौरतलब है कि मोदी सरकार का शिक्षा पर खास फोकस रहा है. इसे देखते हुए बजट में कटौती की संभावनाएं लगभग ना के बराबर हैं. इसलिए जानकारों का मानना है कि सरकार इस साल शिक्षा के बजट को बढ़ाकर एक लाख 35 हजार करोड़ कर सकती है. 

ये भी पढे़ं: Budget 2020: चीनी माल पर नकेल कसने की तैयारी, इन उत्पादों पर सरकार बढ़ा सकती है Import Duty

सरकार का फोकस शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार, रिसर्च, इनोवेशन और कौशल विकास पर रहेगा. बजट में शिक्षकों की ट्रेनिंग से लेकर पाठ्यक्रम में बदलाव जैसे अहम मुद्दों को शामिल किए जाने की उम्मीद है. 

ये भी पढे़ं: Budget 2020: बजट की वो शब्दावली जिसे जानना है बेहद जरुरी

आपको बता दें कि साल 2014 में शिक्षा का बजट महज 62 हजार करोड़ था. लेकिन मोदी सरकार ने इसे बढ़ाकर 2019 तक लगभग दोगुना कर दिया. गौरतलब है कि सरकार ने 2019-20 के बजट में मानव संसाधन विकास मंत्रालय को शिक्षा के लिए 95 हजार करोड़ रुपये और हायर एजुकेशन फाइनेंसिंग एजेंसी (हीफा) में 30 हजार करोड़ रुपये का बजट दिया था. इस तरह बजट का यह आंकड़ा एक लाख 25 हजार करोड़ पहुंच गया था. ,

लाइव टीवी देखें