दुनिया के सबसे महंगे स्कूल में भी होता है भेदभाव, भारतीय मूल के पेरेंट्स ने किया कोर्ट केस

पेरेंट्स ने आरोप लगाया है कि उनकी बेटी स्कूल में बुलीइंग का शिकार हुई है.

दुनिया के सबसे महंगे स्कूल में भी होता है भेदभाव, भारतीय मूल के पेरेंट्स ने किया कोर्ट केस
सबसे महंगा स्कूल ली रोजी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारतीयों के साथ नस्लभेद या भेदभाव अभी भी दुनिया में खत्म नहीं हुआ है. इसका ताजा मामला स्विट्जरलैंड से आया है. दुनिया के सबसे महंगे स्कूलों में से एक ली रोजी (Le Rosey) के खिलाफ भारत मूल के अरबपति पेरेंट्स ने मुकदमा दर्ज कर दिया है. पेरेंट्स ने आरोप लगाया है कि उनकी बेटी स्कूल में बुलीइंग का शिकार हुई है, जिसकी वजह से वो डिप्रेशन में चली गई है.

राधिका ओसवाल और पंकज ओसवाल (Pankaj Oswal) की बेटी स्विट्जरलैंड में स्थित ली रोजी स्कूल में पढ़ती है. पेरेंट्स का आरोप है कि उनकी बेटी को ऊंची क्लास के बच्चों ने उसके बैकग्राउंड और खासकर उसके भारतीय होने को लेकर मजाक बनाया. इसकी वजह से उनकी बेटी डिप्रेशन में चली गई. राधिका ओसवाल का कहना है कि सुलह सुनवाई में एक समझौते तक पहुंचने में विफलता के बाद हमने ली रोजी के खिलाफ मामला दर्ज किया है. 

क्यों है ली रोजी स्कूल दुनिया का सबसे महंगा स्कूल
ली रोजी को दुनिया के सबसे महंगे स्कूलों में से एक माना जाता है. स्विटरजरलैंड की राजधानी जिनेवा से लगभग 26 किलोमीटर दूर बसे इस स्कूल के पास अपनी खासी बड़ी संपत्ति है. इसके पास अपने जहाज और रिजॉर्ट हैं, जहां हर साल जनवरी में स्कूल के बच्चे जाते हैं और अगले 3 महीनों तक फन एक्टिविटीज करते हैं. ली रोजी स्विटजरलैंड का एक नामी बोर्डिंग स्कूल है. यहां सिर्फ एक साल की फीस लगभग 100,000 डॉलर (लगभग 75 लाख रुपये) हैं. 

कौन हैं राधिका ओसवाल और पंकज ओसवाल?
ये जानना भी दिलचस्प होगा कि आखिर वो कौन सा भारतीय परिवार है जो अपनी बेटी को दुनिया के इतने महंगे स्कूल में पढ़ने के लिए भेज सकते हैं. पंकज ओसवाल (Pankaj Oswal) पर्थ में Burrup Holdings Limited नाम की कंपनी चला चुके हैं. काफी विवादित रह चुके पंकज की संपत्ति का मूल्य 1.5 बिलियन पाउंड है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.