Tattoo Artist अपने शौक को बना सकते हैं कमाई का जरिया, जानिए कैसे
Advertisement

Tattoo Artist अपने शौक को बना सकते हैं कमाई का जरिया, जानिए कैसे

एक टैटू आर्टिस्ट (Tattoo Artist) का काम इतना भी आसान नहीं होता है जितना लगता है. इसके लिए आपके पास योग्यता होनी चाहिए. इस क्षेत्र की सबसे बड़ी जरूरत है माइंड का क्रिएटिव (Creative Mind) होना. जानिए कैसे बनाएं टैटू मेकिंग में सफल करियर (Tattoo Making Career).

टैटू आर्टिस्ट करियर

नई दिल्ली: लोगों के हाथों या शरीर के अन्य हिस्सों पर बने सुंदर टैटू एक नजर में ही किसी का भी दिल जीत लेते हैं. यह तो सभी जानते हैं कि टैटू बनवाते समय कितना दर्द होता है लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि एक टैटू आर्टिस्ट के ऊपर अच्छा और सटीक टैटू बनवाने की कितनी बड़ी जिम्मेदारी होती है?

  1. टैटू आर्टिस्ट अपने शौक को बना सकते हैं कमाई का जरिया
  2. टैटू मेकिंग में है करियर बनाने का शानदार मौका
  3. आप टैटू मेकिंग में शॉर्ट टर्म कोर्स भी कर सकते हैं

टैटू आर्टिस्ट (Tattoo Artist) का काम उतना भी आसान नहीं होता है जितना हमें दूर से लगता है. इसके लिए आपके पास योग्यता होनी चाहिए. इस क्षेत्र की सबसे बड़ी जरूरत है आपका क्रिएटिव माइंड. आज के समय में पहले की तरह सिंपल टैटू नहीं बनाए जाते हैं. इसलिए एक टैटू मेकर (Tattoo Maker) क्लाइंट की जरूरत को समझकर और अपनी क्रिएटिविटी का इस्तेमाल करके शरीर के विभिन्न हिस्सों पर अलग-अलग कलर कॉम्बिनेशन और केमिकल्स के जरिए बेहतरीन आकृति को उकेरता है.

इतना ही नहीं, इस क्षेत्र में आपकी सफलता आपका पैशन तय करता है. इस क्षेत्र में कदम तभी रखें, जब आप इसको लेकर बेहद गंभीर हों. 

टैटू मेकिंग करियर

टैटू मेकिंग के क्षेत्र में करियर (Tattoo Making Career) की संभावनाएं देख रहे छात्रों के लिए कोई मिनिमम योग्यता निर्धारित नहीं है. लेकिन टैटू बनाने में आज-कल मशीनों का प्रयोग किया जाता है. इसके लिए आप किसी टैटू स्टूडियो (Tattoo Studio) या संस्थान से शॉर्ट टर्म कोर्स (Short Term Course for Tattoo Making) के जरिए टैटू मेकिंग सीख सकते हैं. यह कोर्स एक से दो महीने का होता है.

यह भी पढ़ें- App Developers की है जबर्दस्त डिमांड, जानें इस फील्ड में कैसे बना सकते हैं करियर

एलियन्स टैटू स्कूल मुंबई (Aliens Tattoo School Mumbai) का टैटू मेकिंग कोर्स (Tattoo Making Course) काफी प्रचलित है. इसके अलावा कई ऑनलाइन कोर्स भी मौजूद हैं. इसमें आपको बेहद धैर्य और एकाग्रता की जरूरत होती है. कई बार लोगों को टैटू से त्वचा में संक्रमण भी फैल जाता है. इसलिए यह बेहद जरूरी है कि आप इससे भी अच्छी तरह वाकिफ हों और हर तरह की सावधानी बरतते हुए ही अपना काम करें. 

टैटू आर्टिस्ट की सैलरी

इस क्षेत्र में अगर कमाई की बात की जाए तो अनुभव और आपके काम के अनुसार ही कमाई तय होती है. वैसे कोर्स करने के बाद शुरुआती दौर में एक टैटू मेकर प्रतिमाह 15 से 20 हजार रुपए आसानी से कमा सकता है. लेकिन कुछ सालों के अनुभव के बाद जब आप अपना नाम बना लेते हैं तो आपकी आमदनी लाखों में भी हो सकती है.

शिक्षा से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news