CBSE Date Sheet 2021: आज जारी होगी टर्म-1 की डेटशीट, ऐसे कर सकेंगे चेक
X

CBSE Date Sheet 2021: आज जारी होगी टर्म-1 की डेटशीट, ऐसे कर सकेंगे चेक

नोटिस के मुताबिक बोर्ड की तरफ से सिर्फ मुख्य विषयों की परीक्षाओं के लिए जारी होगी डेटशीट जारी किया जाएगा. आपको बता दें कि बोर्ड की तरफ से कक्षा 12 में 114 विषय और 75 विषय संचालित किए जाते हैं. 

CBSE Date Sheet 2021: आज जारी होगी टर्म-1 की डेटशीट, ऐसे कर सकेंगे चेक

नई दिल्ली. सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की तरफ से सत्र 2022 की परीक्षा के लिए बड़ा बदलाव किया गया है. इस बार बोर्ड की तरफ से 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं दो टर्म में आयोजित की जाएगी. इसमें टर्म-1 की परीक्षा नवंबर में आयोजित की जाएगी. जबकि टर्म-2 की परीक्षा मार्च-अप्रैल में होगी. इसी बीच बोर्ड ने एक नोटिस जारी कर कहा  है कि 10वीं और 12वीं की टर्म-1 की परीक्षाओं की डेटशीट (CBSE Date Sheet 2021) 18 अक्टूबर को जारी की जाएगी. डेटशीट जारी होने के बाद छात्र cbse.nic.in पर एक्टिव किए जाने वाले लिंक से डाउनलोड कर सकेंगे.

नोटिस के मुताबिक बोर्ड की तरफ से सिर्फ मुख्य विषयों की परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी किया जाएगा. आपको बता दें कि बोर्ड की तरफ से कक्षा 12 में 114 विषय और 75 विषय संचालित किए जाते हैं. इन विषयों की परीक्षाओं के लिए आवश्यक 40-45 दिनों की अवधि को करने के उद्देश्य से बोर्ड ने विषयों को 'मेजर' और 'माइनर' कटेगरी में विभाजित किया है.

'मेजर सब्जेक्ट बोर्ड से सम्बद्ध सभी स्कूलों में ऑफर होते हैं और 'माइनर' सब्जेक्ट सिर्फ कुछ ही स्कूलों में ही पढ़ाए जाते हैं. वहीं, दूसरी तरफ, बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की टर्म-1 परीक्षाओं का आयोजन को लेकर महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं. इसके मुताबिक बोर्ड की तरफ से इस परीक्षा में 'पास', 'कंपार्टमेंट' और 'ईसेंशियल रीपिट' कटेगरी में किसी भी छात्र या छात्रा का परीक्षाफल घोषित नहीं किया जाएगा.

ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे डेटशीट
- सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं.
- ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डेटशीट लिंक पर क्लिक करें.
- डेटशीट ओपन होने के बाद एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें.

WATCH LIVE TV

Trending news