CBSE: क्या रद्द होंगी 10वीं-12वीं की इस दिन की परीक्षाएं, इस राज्य में मिली पेपर लीक की शिकायत?
Advertisement

CBSE: क्या रद्द होंगी 10वीं-12वीं की इस दिन की परीक्षाएं, इस राज्य में मिली पेपर लीक की शिकायत?

आपको बता दें कि बोर्ड की तरफ से 10वीं और 12वीं के ओएमआर में चार विकल्प के अतिरिक्त एक और विकल्प दिया जाता है. ऐसे में अगर कोई छात्र ओएमआर पर उत्तर का गोला भरने में गलती कर देता है और उत्तर बदलना चाहता है तो उसे पांचवे गोले पर सही उत्तर की संख्या लिखना होता है. 

CBSE: क्या रद्द होंगी 10वीं-12वीं की इस दिन की परीक्षाएं, इस राज्य में मिली पेपर लीक की शिकायत?

नई दिल्ली. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की तरफ से 10वीं टर्म-1 की परीक्षाएं खत्म करा ली गई हैं. वहीं, 12वीं की परीक्षाएं अभी चल रही हैं. इसी बीच एक बड़ी खबर आई है. टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित एक खबर की मानें तो तमिलनाडु के कुछ स्कूलों द्वारा एग्जाम से कुछ देर पहले पेपर आउट (cbse paper leak) कराया गया और प्रश्नों का उत्तर छात्रों को बताया गया. इस बात की शिकायत सीबीएसई स्कूल मैनेजमेंट एसोसिएशन (CSMA) द्वारा बोर्ड से की गई है. 

सीबीएसई स्कूल मैनेजमेंट एसोसिएशन (CSMA) द्वारा बोर्ड से मांग की गई है कि पहले सप्ताह में आयोजित परीक्षाओं को रद्द (Cbse 10th and 12th exam cancel) किया जाएगा. CSMA द्वारा आठ पेज के शिकायत में बोर्ड से कहा गया है कि कुछ स्कूलों द्वारा Whatsapp सहित अन्य माध्यमों द्वारा एग्जाम से पहले पेपर लीक किया गया. इसके बाद कुछ छात्रों को अलग कमरे में बैठाया गया और उन्हें आए हुए प्रश्नों का उत्तर बताकर एग्जाम हॉल में भेजा गया. 

इस दौरान छात्रों से यह भी कहा गया कि अगर वो किसी प्रश्न का उत्तर नहीं जानते हैं, तो 'C' विकल्प पर क्लिक करें. बाद में टीचर द्वारा 'C' ऑप्शन को काटकर सही उत्तर को भर दिया जाएगा. 

आपको बता दें कि बोर्ड की तरफ से 10वीं और 12वीं के ओएमआर में चार विकल्प के अतिरिक्त एक और विकल्प दिया जाता है. ऐसे में अगर कोई छात्र ओएमआर पर उत्तर का गोला भरने में गलती कर देता है और उत्तर बदलना चाहता है तो उसे पांचवे गोले पर सही उत्तर की संख्या लिखना होता है. इसी का फायदा उठाकर कुछ स्कूलों द्वारा छात्रों से 'C' विकल्प भरवाया गया है, ताकि टीचर उसे सही उत्तर में बदल सकें.

WATCH LIVE TV

 

Trending news