CBSE 10th Board Exam Cancelled: बोर्ड ने 10वीं के छात्रों के लिए लिया बड़ा फैसला, स्कूल से मांगी रिपोर्ट
Advertisement

CBSE 10th Board Exam Cancelled: बोर्ड ने 10वीं के छात्रों के लिए लिया बड़ा फैसला, स्कूल से मांगी रिपोर्ट

सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं की परीक्षा रद्द (CBSE 10th Board Exam Cancelled) करने के बाद अब रिजल्ट बनाने की तैयारी कर ली है. इसके लिए सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) के सभी स्कूलों से 15 बिंदुओं पर छात्रों की एक रिपोर्ट मांगी गई है. उसी के आधार पर 10वीं के छात्रों का रिजल्ट (CBSE 10th Result 2021) तैयार किया जाएगा.

सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021

नई दिल्ली: CBSE Board Exam 2021: सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं की परीक्षा रद्द (CBSE 10th Board Exam Cancelled) कर दी है. देश में कोरोना संक्रमण के बिगड़ते हालात (Corona Cases In India) की वजह से यह फैसला लिया गया है. जहां ज्यादातर छात्र परीक्षाएं रद्द होने के बाद अपने रिजल्ट (CBSE 10th Result 2021) को लेकर चिंतित हैं, वहीं कुछ छात्र अभी भी परीक्षा देने के लिए तैयार हैं. इसी बीच सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने ऑब्जेक्टिव क्राइटेरिया प्रोसेस (Objective Criteria Process) के तहत रिजल्ट जारी करने की तैयारी कर ली है.

  1. सीबीएसई बोर्ड रद्द कर चुका है 10वीं की परीक्षा
  2. स्कूलों से 15 बिंदुओं पर मांगी छात्रों की रिपोर्ट
  3. उसी के आधार पर तैयार होगा 10वीं का रिजल्ट

स्कूलों से मांगी छात्रों की रिपोर्ट

सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने स्कूलों को एक तय फॉर्मेट भेजा है. सभी स्कूलों से उसी फॉर्मेट के आधार पर छात्रों की रिपोर्ट भेजने के लिए कहा गया है. इसमें छात्रों की सालभर की परफॉर्मेंस (Yearly Performance) रिपोर्ट मांगी गई है. इसमें उनका प्रोजेक्ट वर्क (Project Work) और असाइनमेंट (Assignment) आदि शामिल हैं. स्कूलों को इन्हें आधार बनाकर ही रिपोर्ट तैयार करनी होगी.

यह भी पढ़ें- इस वजह से बहुत परेशान हैं कक्षा 12वीं के छात्र, कौन देगा उनके सवालों के जवाब?

15 बिंदुओं पर बनेगा रिजल्ट

सीबीएसई (CBSE) ने स्कूलों से 15 बिंदुओं पर जानकारी मांगी है. स्कूलों से साप्ताहिक टेस्ट (Weekly Test) के साथ टर्म परीक्षा (Term Exam) में शामिल छात्रों की जानकारी के साथ ही उसमें मिले मार्क्स का विवरण मांगा गया है. शैक्षिक सत्र (Academic Session) 2020-21 में छात्रों ने ऑनलाइन क्लासेस (Online Classes) के जरिए पढ़ाई की थी.

सेशन के अंत में सरकार के आदेश पर 10वीं और 12वीं के छात्रों को स्कूल बुलाया गया था. इस अवधि में छात्रों के प्रोजेक्ट, असाइनमेंट आदि पूरे करने के साथ ही बच्चों के इंटरनल असेसमेंट भी किए गए थे. कई स्कूलों में प्री-बोर्ड परीक्षाएं (CBSE Pre Board Exam 2021) भी पूरी हो गई थीं. अब छात्रों का रिजल्ट तैयार करने में इन्हीं के अंक महत्वपूर्ण साबित होंगे.

यह भी पढ़ें- आर्ट्स, साइंस या कॉमर्स; बिना परीक्षा के कौन सी स्ट्रीम चुनें 10वीं के छात्र?

शुरू हुई रिजल्ट की तैयारी

भारत में कोरोना संक्रमण के मामले (Coronavirus In India) बढ़ते जा रहे हैं. ऐसी हालत में कोई भी परीक्षा आयोजित करवा पाना मुमकिन नहीं है. सीबीएसई समेत कई राज्य बोर्ड भी 10वीं के रिजल्ट (CBSE 10th Result 2021) जारी करने की तैयारी शुरू कर चुके हैं.

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO

Trending news