CBSE ने जारी की 12th प्रैक्टिकल एग्जाम की Date Sheet, जानें कब होगी परीक्षा
Advertisement

CBSE ने जारी की 12th प्रैक्टिकल एग्जाम की Date Sheet, जानें कब होगी परीक्षा

बोर्ड ने कहा है कि प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए स्कूलों को अलग-अलग तिथि भेजी जाएगी. बोर्ड की तरफ से एक ओब्जर्वर भी नियुक्त किया जाएगा, जो प्रैक्टिकल एग्जाम और प्रोजेक्ट मूल्यांकन की निगरानी करेगी. इसके अलावा पिछले सालों की तरह ही प्रैक्टिकल परीक्षा में इंटर्नल और एक्सटर्नल दोनों एग्जामिनर होंगे.

CBSE ने जारी की 12th प्रैक्टिकल एग्जाम की Date Sheet, जानें कब होगी परीक्षा

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शनिवार को 12वीं कक्षा की प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए डेट शीट (12th Practical Date Sheet) जारी कर दी है. बोर्ड ने मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) जारी करते हुए 1 जनवरी से 8 फरवरी तक प्रैक्टिकल कराने की बात कही है. हांलाकि ये तारीख संभावित है. सही तिथि की सूचना बाद में अलग से दी जाएगी.

बोर्ड ने कहा है कि प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए स्कूलों को अलग-अलग तिथि भेजी जाएगी. बोर्ड की तरफ से एक ओब्जर्वर भी नियुक्त किया जाएगा, जो प्रैक्टिकल एग्जाम और प्रोजेक्ट मूल्यांकन की निगरानी करेगी. इसके अलावा पिछले सालों की तरह ही प्रैक्टिकल परीक्षा में इंटर्नल (Internal) और एक्सटर्नल (External) दोनों एग्जामिनर होंगे. स्कूलों की यह जिम्मेदारी होगी कि CBSE बोर्ड द्वारा नियुक्त एक्सटर्नल एग्जामिनर द्वारा ही प्रैक्टिकल परीक्षा कराई जाएं.

परीक्षा के दौरान ग्रुप फोटो का रूल
बोर्ड ने बताया कि सभी स्कूलों को एक ऐप लिंक उपलब्ध करवाया जाएगा. जिस पर उन्हें प्रैक्टिकल एग्जाम के दौरान की स्टूडेंट्स के हर बैच की ग्रुप फोटो अपलोड करनी होगी. ग्रुप फोटो में प्रैक्टिकल देने वाले बैच के सभी स्टूडेंट्स, एक्सटर्नल एग्जामिनर, इंटर्नल एग्जामिनर और ओब्जर्वर होंगे. फोटो में सभी के चेहरे स्पष्ट दिखने चाहिए.

रद्द नहीं होंगी परीक्षाएं, जल्द जारी होगी डेटशीट
कोरोना के बढ़ते कहर के बीच परीक्षाएं रद्द करने की मांग भी उठने लगी हैं. ऐसे में सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने शुक्रवार को कहा था कि 10वीं और 12वीं की कक्षाओं के लिए होने वाली बोर्ड परीक्षाएं जरूर होंगी और इनके लिए शेड्यूल जल्द घोषित किए जाने की उम्मीद है. CBSE इसके लिए योजना बना रही है और जल्द ही इस बात का खुलासा किया जाएगा कि परीक्षा का मूल्यांकन कैसे किया जाएगा. 

LIVE TV

Trending news