CBSE 12th Result 2021: क्या नंबर्स के स्थान मिलेंगे सिर्फ ग्रेड? बोर्ड कर रहा है विचार

CBSE 12th Result 2021: कक्षा 12वीं के बच्चों को नंबर्स नहीं दिए जाएंगे. सिर्फ ग्रेड देकर उन्हें प्रमोट किया जा सकता है.

CBSE 12th Result 2021: क्या नंबर्स के स्थान मिलेंगे सिर्फ ग्रेड? बोर्ड कर रहा है विचार

नई दिल्ली: CBSE 12th Result 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 12वीं की परीक्षा रद्द हो चुकी है, लेकिन अभी तक मार्किंग का फॉर्मूला तय नहीं हो सका है. बताया जा रहा है कि बोर्ड एक नए फॉर्मूले पर विचार कर रहा है. इसके तहत कक्षा 12वीं के बच्चों को नंबर्स नहीं दिए जाएंगे. सिर्फ ग्रेड देकर उन्हें प्रमोट किया जा सकता है.

ये भी पढ़े- Knowledge: गैस सिलेंडर के पट्टी पर लगे कोड का मतलब जानते हैं?  सीधे आपकी सुरक्षा से है संबंध

ज्यादातर मिले हैं यही सुझाव
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कक्षा 12वीं के मार्किंग फॉर्मूले को लेकर बोर्ड के पास कई किस्म के सुझाव आए हैं. लेकिन स्कूल के प्रिंसिपल्स की तरफ ज्यादातर सुझाव नंबर्स के स्थान पर ग्रेड देने के ही आए हैं. सुझाव में कहा गया है कि नंबर्स के स्थान पर पिछली कक्षा में मिले ग्रेड दे दिए जाएं. दरअसल, इससे पहले CBSE  'सतत और व्यापक मूल्यांकन'  करता आया है. इसके जरिए स्टूडेंट्स को A1, A, B1, B, C1, C, D और E दिए जाते रहे हैं.  हालांकि, ये सिर्फ कक्षा 10 के छात्रों को ही मिलते हैं. 

कब जारी होगा मार्किंग फॉर्मूला
मार्किंग फॉर्मूले को तय करने के लिए बोर्ड ने 13 सदस्सीय टीम का गठन किया है. मार्किंग क्या होगा, इसके बारे में एक-दो दिन के अंदर बोर्ड फाइनल घोषणा कर सकता है. बताया जा रहा है कि 14 जून को बोर्ड इस पर अंतिम फैसला ले लेगा. दरअसल, टीम का गठन 3 जून को किया गया था और इसे 10 दिन के अंदर रिपोर्ट सबमिट करने को कहा गया था. 

कब जारी होगा रिजल्ट
मीडिया रिपोर्ट्स की माने, तो बोर्ड 15 जुलाई तक रिजल्ट जारी कर सकता है. इसके पीछे बड़ी वजह यह बताई जा रही है कि स्कूल को मॉर्क्स सबमिट करने के लिए 28 जून तक का समय दिया गया है. ऐसे में रिजल्ट जारी करने कम से कम 15 दिन का समय लग सकता है. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.