CBSE Board Exam 2021: 10वीं, 12वीं की परीक्षा के लिए अपनाएं ये Preparation Tips

सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board Exam 2021) की परीक्षा 4 मई से शुरू होगी. ज्यादातर स्कूलों में प्री बोर्ड परीक्षाएं (Pre Board Exam 2021) शुरू हो चुकी हैं. ऐसे में 10वीं और 12वीं के छात्र तैयारियों में जुटे हुए हैं. अपनी तैयारी को पुख्ता करने के लिए जरूर अपनाएं ये टिप्स (CBSE Board Exam 2021 Tips).

CBSE Board Exam 2021: 10वीं, 12वीं की परीक्षा के लिए अपनाएं ये Preparation Tips
CBSE बोर्ड परीक्षा की तैयारी करने के टिप्स

नई दिल्ली: लंबे इंतजार के बाद सीबीएसई बोर्ड (CBSE) ने आखिरकार सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 (CBSE Board Exam 2021) की तारीखों की घोषणा कर दी है. 31 दिसंबर 2020 को केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Union Education Minister Ramesh Pokhriyal Nishank) ने लाइव आकर तारीखों की घोषणा की थी. हालांकि अभी तक परीक्षा की डेटशीट (CBSE Board Exam 2021 Datesheet) सामने नहीं आई है.

कैसे करें परीक्षा की तैयारी

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के शुरू होने से पहले 10वीं और 12वीं कक्षाओं की प्री बोर्ड परीक्षाएं (CBSE Pre Board Exam 2021) शुरू हो गई हैं. सभी स्टूडेंट्स अपनी तरफ से बेस्ट तैयारी कर रहे हैं लेकिन उसके बावजूद मन में चिंता होना वाजिब है. अगर आप भी बोर्ड स्टूडेंट हैं तो परीक्षा की बेहतर तैयारी के लिए नीचे बताए गए टिप्स (CBSE Board Exam 2021 Tips) को जरूर फॉलो करें.

यह भी पढ़ें- बोर्ड में कैसे लिखें अपने जवाब? इन Tips & Tricks से आएंगे अच्छे Marks

हर विषय को समय के हिसाब से अलग करें

बोर्ड परीक्षा में कई विषय होते हैं. सभी विषयों को एक साथ नहीं पढ़ा जा सकता है. इसलिए हर विषय के लिए एक निश्चित समय सेट कर लें. उसी के हिसाब से पढ़ाई करें. ऐसे में आपकी हर विषय की तैयारी भी हो जाएगी और ज्यादा बोझ भी नहीं लगेगा. लेकिन इस काम को आपको रोजाना करना होगा.

हर प्रकार के प्रश्न को हल करें 

छात्रों को विभिन्न प्रकार के प्रश्नों का अभ्यास करना चाहिए. इससे यह सुनिश्चित हो सकेगा कि वे सबसे जटिल प्रश्नों को भी आसानी से हल कर सकते हैं. Question Bank से भी आप हर तरह के प्रश्न को हल करके देखें. अगर कोई प्रश्न काफी मुश्किल है तो उससे भागने के बजाय उसे समझ कर या किसी की मदद लेकर सुलझाएं. हो सकता है कि वही प्रश्न आपकी परीक्षा में आ जाए. इसलिए हर तरह के प्रश्नों को हल करें. बोर्ड द्वारा जारी मॉडल पेपर (CBSE Board Model Paper) को भी अच्छी तरह से देख लें. 

सैंपल क्वेश्चन पेपर्स को रिवाइज करें

छात्रों को सभी विषयों के सीबीएसई सैंपल क्वेश्चन पेपर (CBSE Sample Question Paper) का अभ्यास करना चाहिए. शिक्षकों और पिछले वर्षों के सीबीएसई बोर्ड के टॉपर्स (CBSE Board Toppers) द्वारा सलाह दी जाती है कि छात्रों को परीक्षा से पहले सीबीएसई सैंपल क्वेश्चन पेपर्स (CBSE Sample Question Paper) को हल करना चाहिए. इससे उनकी तैयारी बेहतर होगी.

यह भी पढ़ें- जारी हुए Advance Sample Paper, अंग्रेजी पेपर में किए गए ये बदलाव

अपना फोकस बनाए रखें

छात्रों को अपना ध्यान केंद्रित रखना चाहिए और नियमित रूप से हर चैप्टर के जरूरी प्रश्नों को पढ़ते रहना चाहिए. जरूरी प्रश्नों को हाईलाइट करें और उन्हें ज्यादा समय दें. इन सबके बीच सबसे जरूरी है कि आपका ध्यान पढ़ाई में लगा रहे. इसलिए खुद को फोकस्ड रखें. 

पिछले पांच सालों के क्वेश्चन पेपर्स देखें

कई शिक्षक पिछले वर्षों के बोर्ड प्रश्न पत्रों को हल करने का सुझाव देते हैं, खासकर जब छात्रों ने पूरा पाठ्यक्रम (CBSE Board Syllabus) पूरा कर लिया हो. पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों का अभ्यास करने से आपको अपनी तैयारी का भी पता चलेगा. आप बेहतर तरीके से समझ सकेंगे कि आपने कितनी तैयारी कर ली है और कितना कोर्स अभी बाकी है.

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.