CBSE: 10वीं में फेल छात्रों को पास होने के लिए मिलेगा एक और मौका, जानें यहां

सीबीएसई की तरफ से जारी नोटिस में कहा गया है कि मार्किंग स्कीम में फेल छात्रों को पास होने का एक मौका दिया जाएगा. इसके लिए कंपार्टमेंटल की परीक्षा आयोजित की जाएगी. 

CBSE: 10वीं में फेल छात्रों को पास होने के लिए मिलेगा एक और मौका, जानें यहां

नई दिल्ली. बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से इस बार सीबीएसई बोर्ड की तरफ से 10वीं की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं. ऐसे में 10वीं के छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन और अर्धवार्षिक परीक्षा के आधार पर पास किया जाएगा. इसके बावजूद भी अगर कोई छात्र मार्किंग स्कीम में फेल हो जाता है, तो बोर्ड की तरफ से उसे पास होने के लिए एक और मौका दिया जाएगा. इसके लिए छात्रों को कंपार्टमेंटल की परीक्षा देनी होगी.

सीबीएसई की तरफ से जारी नोटिस में कहा गया है कि मार्किंग स्कीम में फेल छात्रों को पास होने का एक मौका दिया जाएगा. इसके लिए कंपार्टमेंटल की परीक्षा आयोजित की जाएगी. हालांकि इसके लिए स्कूल को कंपार्टमेंटल की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों की जानकारी देनी होगी. लेकिन स्कूल द्वारा अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो उन छात्रों को फेल माना जाएगा. वहीं, अगर छात्र इसकी शिकायत करेंगे तो स्कूल के खिलाफ कार्रवाई भी जाएगी.

सीबीएसई की तरफ से यह भी कहा गया है कि कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियो के लिए इस वर्ष क्वेश्चन पेपर स्कूल की तरफ से ही तैयार किया जाएगा.  साथ ही प्रश्नों के स्तर का भी ध्यान रखना होगा. कंपार्टमेंट परीक्षा के आयोजन से पूर्व क्वेश्चन पेपर की कॉपी सीबीएसई को भेजनी होगी. प्रश्नपत्र की मंजूरी मिलने के बाद ही कंपार्टमेंट परीक्षा होगी.

इधर, 12वीं की परीक्षा को लेकर बोर्ड की तरफ से कोई फैसला अभी तक नहीं लिया गया है. जिस तरह से देशभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है. उसे देखते हुए लग रहा है कि यह परीक्षा जून के आखिरी या फिर जुलाई में आयोजित की जाएगी. जल्द ही इस संबंध में सीबीएसी की तरफ से ऐलान भी किया जाएगा. 

WATCH LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.