BREAKING NEWS

CBSE Board Exam 2021: बढ़ा दी गई है 10वीं, 12वीं के परीक्षा फॉर्म भरने की तारीख, जानें पूरी डिटेल

CBSE बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के परीक्षा फॉर्म (CBSE 10, 12 Exam 2020) भरने की तारीख बढ़ा दी है. छात्र-छात्राएं परीक्षा फॉर्म 9 दिसंबर 2020 तक भर सकते हैं. बोर्ड ने इस बात की जानकारी नोटिस के जरिए दी है.

CBSE Board Exam 2021: बढ़ा दी गई है 10वीं, 12वीं के परीक्षा फॉर्म भरने की तारीख, जानें पूरी डिटेल
CBSE ने बढ़ाई परीक्षा फॉर्म भरने की तारीख

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने प्राइवेट स्टूडेंट्स के एकेडेमिक सेशन 2020-21 के लिए परीक्षा फॉर्म (CBSE Exam 2021) भरने की आखिरी तारीख बढ़ा दी है. बोर्ड ने नोटिस जारी कर इस बात की जानकारी दी है. नोटिस के अनुसार, कक्षा 10 और 12 के बचे हुए छात्र-छात्राएं परीक्षा फॉर्म (CBSE 10, 12 Exam) 5 दिसंबर से 9 दिसंबर 2020 तक भर सकते हैं.

बोर्ड ने जानकारी दी कि प्राइवेट स्टूडेंट्स ने परीक्षा फॉर्म भरने और भरे चुके स्टूडेंट्स ने जरूरी करेक्शन करने के लिए निवेदन किए थे. इसलिए बोर्ड ने ऐसे स्टूडेंट्स को परीक्षा फॉर्म भरने और उनमें सुधार करने का मौका दिया है.

इस तारीख तक कर सकते हैं बदलाव

बोर्ड ने ऐसे सभी उम्मीदवारों को करेक्शन (Correction) का मौका दिया है, जिन्होंने फॉर्म तो सबमिट कर दिया है लेकिन उसमें कुछ जरूरी बदलाव करने बाकी हैं. एग्जाम फॉर्म में करेक्शन 10 दिसंबर से 14 दिसंबर 2020 के बीच कर पाएंगे. बोर्ड के नोटिस के अनुसार, उम्मीदवार परीक्षा फॉर्म के सभी विवरणों में संशोधन या सुधार कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें- CBSE Admit Card Update: जानें कब होंगे 10th/12th के Exam, कैसे मिलेगा एडमिट कार्ड

परीक्षा फॉर्म भरने के लिए निर्धारित शुल्क और लेट फीस का भुगतान ऑनलाइन मोड (डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड आदि) से कर सकते हैं. इसके लिए उम्मीदवार अपना या अपने पैरेंट्स या सिबलिंग के अकाउंट का इस्तेमाल कर सकते हैं.

लेट फाइन भी लगेगा

(CBSE) बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज की ओर से नोटिस जारी करके बताया है कि फ्रेश एप्लीकेशन (Fresh Applications) लेट फाइन के साथ ही स्वीकार किए जाएंगे. वहीं, नोटिस के अनुसार प्राइवेट कैंडिडेट उन विषयों को नहीं ले पाएंगे, जिनमें प्रयोगशाला कार्य (Laboratory Work) शामिल होंगे. हालांकि, महिला उम्मीदवारों को गृह विज्ञान प्रैक्टिकल (Home Science Practical) के साथ मिल सकेगा. साथ ही, सभी उम्मीदवार सिर्फ एक ही परीक्षा फॉर्म भर सकेंगे.

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.