CBSE Board Exam 2021: कब होंगी परीक्षाएं, क्या सिलेबस होगा कम? शिक्षा मंत्री ने खुद दिया हर सवाल का जवाब
Advertisement

CBSE Board Exam 2021: कब होंगी परीक्षाएं, क्या सिलेबस होगा कम? शिक्षा मंत्री ने खुद दिया हर सवाल का जवाब

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक सीबीएसई परीक्षा 2021 (CBSE Board Exam 2021) को लेकर उठ रहे सवालों के जवाब देने के लिए लाइव आए थे. यहां उन्होंने परीक्षा के सिलेबस से लेकर तारीखों (CBSE Exam Date 2021) तक से जुड़े हर सवाल का जवाब दिया.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक

नई दिल्ली: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Ramesh Pokhriyal Nishank) ने आज छात्रों के साथ एक लाइव बातचीत की. इसमें उन्होंने 10वीं और 12वीं की आगामी सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं (CBSE Board Eams 2021) को लेकर छात्रों के सवालों के जवाब दिए.

  1. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने दिए सवालों के जवाब
  2. कोरोना को ध्यान में रखते हुए सिलेबस हो सकता है कम
  3. ऑनलाइन नहीं होगी सीबीएसई 2021 परीक्षा

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 (CBSE Board Eams 2021) के बारे में उन्होंने कहा कि 10वीं और 12वीं की परीक्षा तय समय पर होगी. हालांकि अगर कोरोना महामारी (Coronavirus) की स्थिति में सुधार नहीं होता है, तो छात्रों को अधिक समय दिया जाएगा. 

सिलेबस में हो सकती है कटौती

सीबीएसई 10वीं और 12वीं के सिलेबस (CBSE 10th 12th Syllabus) में कमी के सवालों पर पोखरियाल ने कहा कि बोर्ड ने पहले ही सिलेबस को 30 प्रतिशत घटा दिया है. हालांकि, उन्होंने कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं के सिलेबस (CBSE 10th 12th Syllabus) में और कमी की संभावना को खारिज नहीं किया. इस पर उन्होंने कहा कि महामारी की स्थिति के आधार पर सिलेबस निर्धारित किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- मई में आयोजित हो सकती हैं CBSE 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं, जानिए क्यों?

आगे के सवालों का जवाब देते हुए पोखरियाल ने कहा कि यदि छात्र प्रयोगशाला (Lab Related) से संबंधित कार्यों के लिए स्कूलों में नहीं जा सकते हैं तो इस संबंध में एक अलग निर्णय बाद में जारी किया जाएगा.

परीक्षा नहीं होगी ऑफलाइन

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक सीबीएसई को लेकर लोगों के बढ़ रहे सवालों का जवाब देने के लिए लाइव आए थे. सीबीएसई परीक्षा को लेकर हो रही देरी के बीच छात्र जानना चाहते हैं कि परीक्षा कब होगी और होगी भी तो ऑनलाइन होगी या ऑफलाइन. हालांकि बोर्ड के अधिकारी ने यह साफ कर दिया था कि सीबीएसई 2021 बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exams 2021) ऑनलाइन नहीं होगी. बोर्ड परीक्षा की तैयारियों में जुटा है. कोरोना को ध्यान में रखते हुए ही बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा.  

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news