CBSE Board Exam 2021: इस वजह से ऑनलाइन नहीं होगी परीक्षा, Education Minister ने बताई बड़ी वजह

सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं (CBSE Board Exam 2021) को लेकर छात्रों के लिए राहत की खबर सामने आई है. शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक (Education Minister Ramesh Pokhriyal) के लाइव सेशन के अनुसार, ये परीक्षाएं अब फरवरी के बाद आयोजित होंगी.

CBSE Board Exam 2021: इस वजह से ऑनलाइन नहीं होगी परीक्षा, Education Minister ने बताई बड़ी वजह

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बोर्ड परीक्षाएं (CBSE Board Exam 2021) स्थगित कर दी है. इस बात की जानकारी खुद केंद्रीय शिक्षा मंत्री (Education Minister) रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को लाइव आकर दी है. उन्होंने बताया कि फरवरी-मार्च में परीक्षा आयोजित करना संभव नहीं है.

ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि मार्च में या मार्च के बाद ही परीक्षा की तारीखों (CBSE Exam Datesheet) की घोषणा की जाएगी. इस फैसले से छात्र काफी खुश हैं और कई सकारात्मक फीडबैक भी मिले. शिक्षा मंत्री ने लाइव सेशन में कई सवालों के जवाब दिए. शिक्षकों से बात करते हुए उन्होंने कई विषयों पर चर्चा की. 

बोर्ड परीक्षा मार्च के बाद होगी

बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exam 2021) को लेकर लोगों के मन में कई सवाल थे. एक टीचर ने पूछा कि जब पढ़ाई ऑनलाइन हुई है तो परीक्षा ऑनलाइन क्यों नहीं हो सकती है? इस सवाल का जवाब देते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि कई ऐसे छात्र हैं, जो कम नेटवर्क वाली जगहों पर रहते हैं. हर बच्चे के पास एक लैपटॉप हो, यह भी जरूरी नहीं है. ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करवाने में किसी भी तरह की समस्या आ सकती है.

इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए परीक्षा ऑफलाइन (Offline Exam) ही आयोजित की जाएगी. भले ही इसमें कुछ देरी होगी लेकिन परीक्षा लिखित फॉर्मैट में ही आयोजित की जाएगी. 

यह भी पढ़ें- CBSE Board Exam 2021: सरकार का बड़ा फैसला, फरवरी तक नहीं होगी बोर्ड परीक्षा

शिक्षकों ने बताई अपनी समस्या

नीट (NEET) परीक्षा को लेकर शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोरोना काल (Coornavirus) में सबसे बड़ी परीक्षा आयोजित की गई है. यह बहुत ही बड़ी बात है क्योंकि यह दुनिया की सबसे बड़ी और मुख्य परीक्षाओं में से एक है. कोरोना से बचाव के लिए जारी की गईं सभी गाइडलाइन (Corona Guidelines) का ध्यान रखते हुए परीक्षा करवाई गई थी.

उन्हीं मानकों को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई (CBSE) 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं (CBSE 10, 12 Board Exam 2021) भी करवाई जाएंगी. वहीं कुछ शिक्षक इस बात से भी परेशान हैं कि परीक्षा अगर फरवरी तक नहीं होगी तो इस बात की जानकारी भी देनी चाहिए कि इनका आयोजन मार्च में भी होगा या नहीं. 

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.