CBSE Board Exam 2022: नवंबर में होनी वाली परीक्षा के नंबर्स फाइनल रिजल्ट में होंगे शामिल, देखिए पैटर्न

CBSE Board Exam 2022: सीबीएसई के स्टूडेंट्स के जरूरी सूचना है कि नवंबर में होने वाली टर्म की परीक्षा के नंबर्स फाइनल रिजल्ट के साथ छोड़े जाएंगे. 

CBSE Board Exam 2022: नवंबर में होनी वाली परीक्षा के नंबर्स फाइनल रिजल्ट में होंगे शामिल, देखिए पैटर्न

नई दिल्ली: CBSE Board Exam 2022: कोरोना वायरस की दूसरी लहर की वजह से इस बार केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा का आयोजन नहीं करा सकी. ऐसे में अब नए सत्र के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है. अगर परीक्षाएं रद्द की जाएं, तो कम से कम एक टर्म की परीक्षाओं का आयोजन हो जाए.  ऐसे में सीबीएसई के स्टूडेंट्स के जरूरी सूचना है कि नवंबर में होने वाली टर्म की परीक्षा के नंबर्स फाइनल रिजल्ट के साथ छोड़े जाएंगे. 

दो टर्म में होगी परीक्षा
इस बार पूरे सिलेबस को दो टर्म में बांट दिया गया है. टर्म के कौन से चैप्टर से सवाल पूछे जाएंगे, इस बारे में भी जानकारी दे दी गई है. ऐसे में नवंबर तक आधे पाठ्यक्रम को पढ़ाकर समाप्त कर दिया जाएगा. इसके बाद नवंबर या दिसंबर में टर्म की परीक्षा आयोजन कराया जाएगा. अब छात्रों को दोनों परीक्षाओं की तैयारी करनी होंगी. हालांकि. सहूलियत ये है कि टर्म 1 के पाठ्यक्रम को टर्म 2 की परीक्षा में शामिल नहीं किया जाएगा. 

कैसे होगा टर्म-1 की परीक्षा का पैटर्न
टर्म-1 की परीक्षा पैटर्न की बात करें, तो यह डेढ़ घंटे की होगी. स्कूल को सीबीएसई को ओएमआर सीट की स्कैन कॉपी और नंबर्स को बोर्ड को भेजना होगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पहले टर्म में 40 अंक का थ्योरी का पेपर और 10 अंक का इंटर्नल होगा. इसमें तीन पीरियोडिक टेस्ट, तीन नोटबुक असेसमेंट और तीन बार सब्जेक्ट इनरीचमेंट एक्टिविटी कराने होंगे. एग्जाम पूरी तरीके से बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.