Zee Rozgar Samachar

CBSE Board Exams 2021 Update: कब जारी होगी 10वीं, 12वीं परीक्षा की डेटशीट? देखिए लेटेस्ट अपडेट

छात्रों को सीबीएसई की 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षा की डेटशीट (CBSE Board Exams 2021 Date Sheet) का बेसब्री से इंतजार है. 31 दिसंबर को तारीखों की घोषणा के बाद डेटशीट से रिलीज होने का इंतजार किया जा रहा है. अनुमान लगाया जा रहा है कि डेटशीट इसी सप्ताह रिलीज हो जाएगी. 

CBSE Board Exams 2021 Update: कब जारी होगी 10वीं, 12वीं परीक्षा की डेटशीट? देखिए लेटेस्ट अपडेट
CBSE बोर्ड परीक्षा डेटशीट

नई दिल्ली: सीबीएसई बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exams 2021)  की तारीखों की घोषणा के बाद से स्टूडेंट्स डेटशीट का इंतजार कर रहे हैं. लेकिन स्टूडेंट्स का इंतजार खत्म नहीं हो रहा है. इसी बीच अटकलें तेज हैं कि इस सप्ताह सीबीएसई डेटशीट (CBSE Board Exams 2021 Date Sheet) जारी कर देगा.

अनुमान लगाया गया है कि CBSE कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा 2021 की डेटशीट (CBSE 10, 12 Board Exams 2021 Date Sheet) एक सप्ताह के भीतर जारी कर दी जाएगी. देश भर के लाखों छात्र सीबीएसई परीक्षा 2021 कक्षा 10, कक्षा 12 की डेटशीट का इंतजार कर रहे हैं. 

स्कूलों में परीक्षा की तैयारियां शुरू

सीबीएसई द्वारा डेटशीट की घोषणा के बाद सीबीएसई कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा की डेटशीट (CBSE Board Exams 2021 Date Sheet) आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) पर उपलब्ध कराई जाएगी. बोर्ड परीक्षा 4 मई से शुरू होनी है और प्रैक्टिकल की परीक्षाएं (CBSE Practical Exams) 1 मार्च से शुरू हो जाएंगी. इसके लिए स्कूलों को खोला जाएगा.

स्कूलों ने परीक्षा के लिए तैयारियां भी शुरू कर दी हैं. सोशल मीडिया (Social Media) पर कई फर्जी डेटशीट वायरल हो रही हैं. ऐसी किसी भी डेटशीट (Datesheet) पर भरोसा नहीं करने की सलाह दी गई है. डेटशीट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ही देखें.

यह भी पढ़ें- CBSE Board Exam 2021 Datesheet: इस हफ्ते जारी हो सकती है 10वीं, 12वीं की डेटशीट, cbse.nic.in से होगी डाउनलोड

परीक्षा में कई नियमों का पालन जरूरी

कोरोना काल (Coronavirus) में हो रही परीक्षा को लेकर जल्द ही SOP भी जारी की जाएगी. परीक्षा में कई नियमों का पालन करना जरूरी होगा. लगभग 30 लाख छात्र सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 (CBSE Board Exams 2021) के लिए उपस्थित होंगे. केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्विटर पर बताया था कि परीक्षाएं 4 मई से 10 जून के बीच ऑफलाइन मोड में आयोजित होंगी.

10वीं-12वीं परीक्षा के कारण 9वीं और 11वीं की परीक्षा में भी देरी हो रही है. हालांकि स्कूलों ने फरवरी में ही परीक्षा आयोजित करने का फैसला लिया है. 

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.