CBSE Board Exams 2021 Update: CBSE परीक्षा को लेकर आया नया अपडेट
Advertisement

CBSE Board Exams 2021 Update: CBSE परीक्षा को लेकर आया नया अपडेट

छात्रों को सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की डेटशीट (CBSE Board Exams 2021 Date Sheet) का बहुत ही बेसब्री से इंतजार है. हर नए अपडेट की जानकारी सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जारी कर दी जाती है.

CBSE परीक्षा 2021 अपडेट

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की कक्षा 10 वीं और 12 वीं की बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exams 2021) में कुछ ही महीने बाकी हैं. छात्रों को परीक्षा की डेटशीट (CBSE Board Exams 2021 Date Sheet) जारी होने का इंतजार है ताकि उनकी तैयारी बेहतर हो सके.

  1. सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जल्द होगी जारी
  2. स्टूडेंट्स फर्जी खबरों पर न दें ध्यान
  3. घटाए गए सिलेबस पर ही होगी परीक्षा

तमाम मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सीबीएसई बोर्ड के अधिकारी परीक्षा की डेटशीट जल्द ही जारी कर देंगे. सीबीएसई कक्षा 10, कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 की डेटशीट (CBSE 10, 12 Board Exams 2021) बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जारी की जाएगी.

कम किए गए सिलेबस पर होगी परीक्षा

महाराष्ट्र, बिहार, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल जैसे कई राज्यों ने अपनी बोर्ड परीक्षा 2021 (Board Exams 2021) अनुसूची जारी की है. पिछले कुछ हफ्तों में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामलों में गिरावट देखी गई है इसलिए कई राज्यों और शहरों ने इस साल बोर्ड परीक्षा को ऑफलाइन कराने का फैसला किया है.

स्कूलों में कम उपस्थिति और सभी COVID-19 मानक संचालन प्रक्रियाओं (SOPs) के साथ उन्हें खोलने की अनुमति दे दी गई है. शिक्षा मंत्री (Education Minister) ने कहा है कि परीक्षा के प्रश्न 2020 के पाठ्यक्रम के अनुसार कम किए गए पाठ्यक्रम (Syllabus) पर आधारित होंगे. छात्रों को सिर्फ अपने सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के संशोधित पाठ्यक्रम (CBSE Board Syllabus) का अध्ययन करना होगा.

यह भी पढ़ें- PIB Fact Check: CBSE परीक्षा में Biometric System लागू होने की खबर पूरी तरह फेक, सरकार ने दी चेतावनी

फर्जी खबरों पर न दें ध्यान

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' द्वारा हाल ही में की गई घोषणा के अनुसार, सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं (CBSE Board Exams 2021) 4 मई से शुरू होंगी और 10 जून, 2021 तक जारी रहेंगी. शिक्षा मंत्री ने यह भी घोषणा की थी कि सीबीएसई कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षा के परिणाम 15 जुलाई तक घोषित किए जाएंगे.

साथ ही सोशल मीडिया पर वायरल हो रही फर्जी खबरों (Fake News) को देखते हुए केंद्र सरकार और सीबीएसई ने स्टूडेंट्स को उनसे सावधान रहने की सलाह दी है. बोर्ड ने छात्रों को नए अपडेट्स देखने के लिए नियमित रूप से सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) पर जाने की सलाह दी है.

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO-

Trending news