CBSE 10वीं के नतीजे कल संभव, जानें Latest Update

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीबीएसई बोर्ड की तरफ से 10वीं के रिजल्ट को लेकर लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं है. रिजल्ट घोषित होते ही छात्र ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे. 

CBSE 10वीं के नतीजे कल संभव, जानें Latest Update
फाइल फोटो.

नई दिल्ली. सीबीएसई बोर्ड (CBSE) 10वीं के रिजल्ट को लेकर एक नया अपडेट सामने आया है. दैनिक जागरण में प्रकाशित एक खबर के मुताबिक 10वीं का रिजल्ट कल यानि कि 29 जुलाई को जारी किया जा सकता है. दैनिक जागरण की तरफ से यह दावा सीबीएसई बोर्ड की समिति की बैठक में शामिल एक प्रिंसिपल से मिली जानकारी के आधार पर किया जा रहा है. हालांकि सीबीएसई बोर्ड की तरफ से अभी रिजल्ट की तारीख को लेकर कोई बयान नहीं दिया गया है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीबीएसई बोर्ड की तरफ से 10वीं के रिजल्ट को लेकर लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं है. रिजल्ट घोषित होते ही छात्र ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे. रिजल्ट चेक करने का पूरा स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया जाएगा. इसके अलावा छात्र  digilocker.gov.in पर भी रिजल्ट देख सकेंगे. 

वहीं, बोर्ड की तरफ से स्कूलों को पहले ही आगाह किया जा चुका है कि वे मनमाने तरीके से किसी भी स्कूल को 95 प्रतिशत से ज्यादा अंक नहीं दे सकेंगे. अगर कोई स्कूल ऐसा करता है तो बोर्ड की तरफ से अंक खुद काट लिए जाएंगे. 

सीबीएसई के नए निर्देशों के मुताबिक बोर्ड ने यह फैसला स्कूलों की मनमानी रोकने के लिए लिया है. बोर्ड ने कहा है कि रेफरेंस ईयर में जितने स्टूडेंट्स का रिजल्ट 95 परसेंट से ज्यादा था, इस साल भी उतने ही स्टूडेंट्स को इतने अंक मिल सकते हैं.

आपको बता दें कि यदि संदर्भ वर्ष में चार स्टूडेंट्स को 95 परसेंट से ज्यादा नंबर मिले थे, तो इस साल भी स्कूल केवल चार स्टूडेंट्स को इतने नंबर दिए जा सकते हैं. इससे ज्यादा अंक देने पर सीबीएसई द्वारा मार्क्स खुद कम कर दिया जाएगा. 

इन वर्षों को माना जाएगा संदर्भ ईयर
साल 2017-18, 18-19 और 19-20 को संदर्भ वर्ष माना जाएगा. संदर्भ वर्ष का नियम केवल 96, 97, 98, 99 और 100 अंक देने के लिए मान्य होगा. वहीं, 95 परसेंट से कम वाले स्टूडेंट्स पर इसका कोई असर नहीं होगा. 

WATCH LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.