CBSE 10th Result 2018 : 30 मई को आएगा नतीजा, देखें cbse.nic.in पर
Advertisement

CBSE 10th Result 2018 : 30 मई को आएगा नतीजा, देखें cbse.nic.in पर

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन 10वीं के नतीजे पहले 12वीं के साथ ही जारी करने वाला था. अब दोनों अलग-अलग जारी होंगे

10वीं की परीक्षा बोर्ड ने 5 मार्च से 4 अप्रैल 2018 के बीच कराई थी. (File Photo)

नई दिल्‍ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) 10वीं के नतीजे 30 मई को घोषित कर सकता है. पहले खबर थी कि वह 12वीं के साथ ही इन नतीजों को जारी करेगा लेकिन बाद में तारीख बदल दी गई. रिजल्‍ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in, cbseresults.nic.in पर देखे जा सकते हैं. 10वीं की परीक्षा बोर्ड ने 5 मार्च से 4 अप्रैल 2018 के बीच कराई थी जबकि 12वीं के पेपर 5 अप्रैल से 13 अप्रैल के बीच हुए थे. यूपी बोर्ड के नतीजे एकसाथ जारी हुए थे. यह बोर्ड देश के बड़े बोर्डों में से एक है.

विषयों में 33 फीसदी पास मार्क पर पास माना जाएगा छात्र
फरवरी 2018 में जारी एक अधिसूचना के मुताबि सीबीएसई ने 10वीं के पासिंग क्राइटेरिया में कुछ बदलाव किया है. इसमें अब 10वीं के छात्रों को विषयों में सेपरेट पास क्राइटेरिया की अनिवार्यता से छूट दी जा सकती है. यानी छात्रों के लिए 20 नंबरों का इंटरनल एसेसमेंट और बोर्ड परीक्षा में 80 नंबर के कंपोनेंट को खत्‍म किया गया है. अब छात्रों को 33 फीसदी पास मार्क के आधार पर पास माना जाएगा. यह फैसला मौजूदा बैच के छात्रों के लिए है क्‍योंकि वे विभिन्‍न एसेसमेंट ब्रैकग्राउंड से आते हैं.

अब परीक्षा के एक घंटा पहले मिलेगा पेपर
परीक्षाओं में पेपर लीक होने की घटना के मद्देनजर सीबीएसई ने कुछ ठोस इंतजाम किया है. इसमें अब परीक्षा केंद्रों को प्रश्नपत्र ऑनलाइन दिए जाएंगे. परीक्षा शुरू होने से एक घंटा पहले शिक्षकों को वन टाइम पासवर्ड (OTP) मिलेगा. फिर जब छात्र परीक्षा कक्ष में पहुंच जाएंगे तो उनकी गिनती कर वहीं प्रिंट आउट निकलेगा. नई व्यवस्था में छात्रों को परीक्षा शुरू होने से एक घंटे पहले सेंटर पर पहुंचना होगा. ऑनलाइन प्रश्नपत्र का खाका तैयार हो गया है.

Trending news