10 अक्टूबर तक जारी होंगे 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा के परिणाम, CBSE ने दी जानकारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया है कि कक्षा 12 के लिए सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा 2020 (CBSE Compartment Exam Result 2020) के नतीजे 10 अक्टूबर, 2020 तक जारी कर दिए जाएंगे.

10 अक्टूबर तक जारी होंगे 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा के परिणाम, CBSE ने दी जानकारी
सीबीएसई की परीक्षाएं

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) को सूचित किया है कि कक्षा 12 के लिए सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा 2020 (CBSE Compartment Exam Result 2020) के नतीजे 10 अक्टूबर, 2020 तक जारी कर दिए जाएंगे.

यहां जारी होगा परिणाम
परिणाम सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जारी किया जाएगा. वहीं यूजीसी (UGC) ने कोर्ट को बताया कि 31 अक्टूबर तक छात्रों को कॉलेजों में प्रवेश कराया जाएगा. सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई की गई. सुनवाई कर रही पीठ की अध्यक्षता न्यायमूर्ति एएम खानविल्कर ने की थी. इस दौरान सीबीएसई और यूजीसी के दोनों वकील मौजूद थे. कोर्ट ने छात्रों के प्रवेश के लिए पर्याप्त समय मिलने पर संतोष जताया है.

यह भी पढ़ें- CISCE: अगले महीने इन तारीखों पर होंगे 10वीं और 12वीं के कंपार्टमेंट एग्जाम

छात्रों के करियर का सवाल
इससे पहले 22 सितंबर की सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने बोर्ड से यूजीसी (UGC) के साथ समन्वय करने के लिए कहा था, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि परीक्षा में पास होने वाले स्टूडेंट्स को वर्तमान शैक्षणिक वर्ष (Academic Session) में प्रवेश मिले. जस्टिस एएम खानविल्कर और संजीव खन्ना की बेंच ने कहा था कि 2 लाख छात्रों का करियर प्रभावित होना कोई छोटी बात नहीं है. उनका करियर पूरे एक वर्ष तक प्रभावित रहेगा.

सीबीएसई कक्षा 10 और कक्षा 12 के लिए 22 सितंबर से कंपार्टमेंट परीक्षा 2020 शुरू हो चुकी है. कक्षा 10 के लिए परीक्षा 28 सितंबर को और कक्षा 12 के लिए 29 सितंबर को समाप्त होगी. लगभग 2 लाख स्टूडेंट्स इस कंपार्टमेंट परीक्षा में हिस्सा ले रहे हैं.

शिक्षा क्षेत्र से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें