CTET 2021 Notification Postponed Again ! जानें परीक्षा को लेकर नया अपडेट

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बोर्ड द्वारा नोटिफिकेशन अब अगस्त के पहले सप्ताह में जारी किया जा सकता है. नोटिफिकेशन जारी होने के बाद इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी एनटीए NTA.AC.IN की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे. 

CTET 2021 Notification Postponed Again ! जानें परीक्षा को लेकर नया अपडेट

नई दिल्ली. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की तरफ से सेंट्रल एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) 2021 जुलाई एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन जून में जारी किया जाने वाला था. लेकिन कोरोना महामारी के चलते बोर्ड की तरफ से नोटिफिकेशन को स्थगित कर दिया गया था. जिसके बाद कयास लगाए जा रहे थे कि नोटिफिकेशन ऑफिशियल वेबसाइट पर जुलाई के आखिरी सप्ताह में जारी कर दिया जाएगा. लेकिन अब जुलाई भी बीतने को है और बोर्ड की तरफ से नोटिफिकेशन अभी तक नहीं जारी किया गया है. 

Rajasthan Board: 12वीं साइंस, आर्ट और कॉमर्स के नतीजे आज, यहां कर सकेंगे चेक

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक बोर्ड द्वारा नोटिफिकेशन अब अगस्त के पहले सप्ताह में जारी किया जा सकता है. नोटिफिकेशन जारी होने के बाद इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी एनटीए NTA.AC.IN की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे. आवेदन का स्टेप्स एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी जाएगी. 

नोटिफिकेशन में देरी होने से कयास लगाए जा रहे हैं कि जो परीक्षा सितंबर-अक्टूबर में होनी थी. वे नवंबर-दिसंबर में आयोजित की जाएगी. जबकि रिजल्ट जनवरी-फरवरी 2022 में जारी किया जाएगा. नोटिफिकेशन से जुड़ी पल-पल की अपडेट के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट चेक करते रहें.

आवेदन की योग्यता
जिन अभ्यर्थियों ने किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूरी कर ली है, वे सीटेट के लिए आवेदन कर सकते हैं. पीजी डिग्री कोर्स के अंतिम वर्ष की परीक्षा में बैठने वाले भी सीटेट के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे. इसके अलावा अभ्यर्थियों के पास 2 वर्ष का प्रारंभिक शिक्षा के क्षेत्र में डिप्लोमा भी होना चाहिए.

सीटेट का पेपर पैटर्न और सिलेबस (पेपर-1)
बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र- 30 प्रश्न
भाषा-1 (अनिवार्य)- 30 प्रश्न
भाषा-2 (अनिवार्य)- 30 प्रश्न
गणित- 30 प्रश्न
पर्यावरण अध्ययन- 30 प्रश्न

NEET Exam 2021 Update: क्या रद्द होगी परीक्षा? सरकार ने दिया जवाब

सीटेट का पेपर पैटर्न और सिलेबस (पेपर-2)
बाल विकास एवं शिक्षा शास्त्र- 30 प्रश्न
भाषा- 1 अनिवार्य- 30 प्रश्न
भाषा-2 अनिवार्य- 30 प्रश्न
गणित और विज्ञान या सामाजिक विज्ञान- 60 अंक
कुल 150 प्रश्न
कुल अंक- 150

आपको बता दें कि सीटेट की परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थी केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालय में शिक्षक भर्ती के लिए योग्य होते हैं. बिना सीटेट की परीक्षा पास किए अभ्यर्थी इन कॉलेजों में पढ़ाने के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं.

WATCH LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.