CBSE CTET 2021: रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख आज, क्या फिर बढ़ेगी डेट, जानें
X

CBSE CTET 2021: रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख आज, क्या फिर बढ़ेगी डेट, जानें

CBSE ने इस बार सिलेबस में भी बदलाव किए हैं. इसके मुताबिक इस बार से तथ्यात्मक ज्ञान की जगह क्रिटिकल थिंकिंग, प्रॉब्लम सॉल्विंग, रीजनिंग, कॉन्सेप्ट की समझ और एप्लीकेशन की नॉलेज को परखा जाएगा.

CBSE CTET 2021: रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख आज, क्या फिर बढ़ेगी डेट, जानें

नई दिल्ली. केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2021 के लिए आज यानि कि 25 अक्टूबर रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख है. जिन अभ्यर्थियों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर दें, क्योंकि बोर्ड की तरफ से आज के बाद आवेदन एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा. वहीं, अगर किसी भी अभ्यर्थी के फॉर्म में गड़बड़ी है, तो वे ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर 28 अक्टूबर तक करेक्शन कर सकेंगे. हालांकि कयास यह भी लगाए जा रहे हैं कि एनटीए की तरफ से आवेदन की तारीख दोबारा बढ़ाई जा सकती है. लेकिन अभी इसको लेकर एलान नहीं किया गया है.

आवेदन के लिए सामान्य/ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को केवल पेपर I और II के लिए आवेदन शुल्क के रूप में 1000 रुपए और दोनों पेपरों के लिए 1200 रुपए का भुगतान करना होगा. वहीं, एससी / एसटी / दिव्यांग अभ्यर्थियों को केवल पेपर I और II के लिए आवेदन शुल्क के रूप में 500 रुपए और पेपर I और II दोनों के लिए 600 रुपए का भुगतान करना होगा.

ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
- सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
- ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई लिंक पर क्लिक करें.
- अपना पर्सनल डिटेल्स इंटर कर सबमिट करें.
- फॉर्म फीस जमा करें और फाइनल सबमिट करें.
- इसके बाद फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें.

इस बार बदले पैटर्न पर होगी परीक्षा 
CBSE ने इस बार सिलेबस में भी बदलाव किए हैं. इसके मुताबिक इस बार से तथ्यात्मक ज्ञान की जगह क्रिटिकल थिंकिंग, प्रॉब्लम सॉल्विंग, रीजनिंग, कॉन्सेप्ट की समझ और एप्लीकेशन की नॉलेज को परखा जाएगा. वहीं, इस बार सीटेट की परीक्षा भी ऑनलाइन करवाई जाएगी.

WATCH LIVE TV

Trending news