CBSE ने लॉन्च किया 'सीबीएसई दोस्त फॉर लाइफ' ऐप, छात्रों को मिलेगी यह सुविधा

सीबीएसई बोर्ड की  तरफ से इस ऐप के जरिए परीक्षा के तनाव को दूर करने के लिए काउंसलिंग सेशन भी आयोजित किया जाएगा.

CBSE ने लॉन्च किया 'सीबीएसई दोस्त फॉर लाइफ' ऐप, छात्रों को मिलेगी यह सुविधा

नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education, CBSE), सीबीएसई ने कक्षा 9 से 12वीं तक के छात्र-छात्राओं के लिए एक काउंसलिंग ऐप लॉन्च किया है. जिसका नाम ‘सीबीएसई दोस्त फॉर लाइफ’ (CBSE Dost For Life App) रखा गया है. इस ऐप के माध्यम से छात्रों के मानसिक सेहत का ध्यान रखा जाएगा. साथ ही उन्हें 12वीं के बाद करियर ऑप्शन की भी सलाह दी जाएगी. इसके अलावा बोर्ड द्वारा 10 मई से इस ऐप के जरिए एनुअल काउंसलिंग प्रोग्राम भी शुरू किया जाएगा.

तनाव दूर करने के लिए किया जाएगा काउंसलिंग  सेशन का आयोजन
सीबीएसई बोर्ड की  तरफ से इस ऐप के जरिए परीक्षा के तनाव को दूर करने के लिए काउंसलिंग सेशन भी आयोजित किया जाएगा. इस सेशन के जरिए एक्सपर्ट्स छात्रों को सलाह देंगे. साथ ही इस दौरान छात्रों के मेंटल हेल्थ को फिट रखने के लिए भी सलाह दिया जाएगा. 

कोरोना से बचाव के लिए किया जाएगा अलर्ट
सीबीएसई द्वारा इस ऐप के जरिए कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए छात्रों को अलर्ट किया जाएगा. इसके लिए उन्हें समय-समय पर कोविड-19 प्रोटोकॉल और ऑडियो-वीडियो मैसेज भी भेजे जाएंगे. इन मैसेज के जरिए स्टूडेंट्स खुद का बचाव कर सकेंगे.

सप्ताह में तीन दिन होगा सेशन
छात्रों की सुविधा के लिए इस सेशन का आयोजन सप्ताह में तीन बार सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को किया जाएगा. सेशन सुबह 9.30 बजे से 1.30 बजे या दोपहर 1.30 बजे तक होगा. वहीं, शाम को एक स्लॉट 5.30 बजे से शुरू होगा. सीबीएसई की तरफ से छात्रों को यह सुविधा फ्री में दी जाएगी.

WATCH LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.