CISCE Board Exams 2021: बोर्ड परीक्षा को लेकर जल्द आएगा फैसला, खत्म होगा छात्रों का इंतजार

सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board Exam 2021) और कई राज्यों ने अपने यहां होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को रद्द (Board Exam Cancelled) या स्थगित (Board Exam Postponed) कर दिया है. यह फैसला देश में कोरोना संक्रमण (Coronavirus In India) की बिगड़ती स्थिति को देखते हुए लिया गया है. अब सभी को सीआएससीई परीक्षा (CISCE Board Exams 2021 Update) से जुड़े नए अपडेट का इंतजार है.

CISCE Board Exams 2021: बोर्ड परीक्षा को लेकर जल्द आएगा फैसला, खत्म होगा छात्रों का इंतजार
CISCE Board Exam 2021

नई दिल्ली: CISCE Board Exams 2021 Update: देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण (Coronavirus In India) के कारण सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board Exam 2021) और कई राज्य बोर्ड ने अपने यहां होने वाली परीक्षाएं रद्द (Board Exam Postponed) या स्थगित (Board Exam Cancelled) कर दी हैं. यहां तक कि 18 अप्रैल 2021 को होने वाली नीट परीक्षा (NEET PG 2021) को भी फिलहाल के लिए स्थगित कर दिया गया है. अब सभी को सीआईएससीई बोर्ड परीक्षाओं (CISCE Board Exams 2021) के नए अपडेट का इंतजार है.

स्थगित हो सकती है CISCE बोर्ड परीक्षा

CISCE बोर्ड 2 बोर्ड्स से मिलकर बना है. इसके तहत 10वीं की परीक्षा आईसीएसई बोर्ड (ICSE Board Exam 2021) के अंतर्गत और 12वीं की परीक्षा आईएससी बोर्ड (ISC Board Exam 2021) के अंतर्गत होती है. 2021 में 10वीं की परीक्षाएं 4 मई से और 12वीं की 8 अप्रैल से होनी तय थीं. लेकिन अब कयास लगाए जा रहे हैं कि सीबीएसई व राज्य बोर्ड की तरह ये परीक्षाएं भी रद्द या स्थगित कर दी जाएंगी.

यह भी पढ़ें- आसान नहीं है CBSE 10वीं का रिजल्ट बनाना, ऐसे किया जाएगा छात्रों का मूल्यांकन

पिछले साल ऐसे प्रमोट हुए थे छात्र

साल 2020 में भी कोरोना संक्रमण (Coronavirus In India) की वजह से CISCE बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द (CISCE Board Exams 2021 Cancelled) कर दिया गया था. उस समय CISCE ने छात्रों को प्रमोट करने के लिए 3 तरीके अपनाए थे-

1. CISCE बोर्ड परीक्षा (CISCE Board Exam 2021) में छात्र की 3 सर्वश्रेष्ठ परीक्षाओं के मार्क्स के आधार पर
2. सब्जेक्ट प्रोजेक्ट
3. कक्षा 10वीं के सब्जेक्ट इंटरनल असेस्मेंट के प्रतिशत और कक्षा 12वीं के प्रैक्टिकल वर्क के आधार पर

माना जा रहा है कि अगर इस बार भी परीक्षाएं रद्द या स्थगित होती हैं तो इस साल भी इसी प्रणाली पर छात्रों को अंक दिए जा सकते हैं.

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.