CISCE Exam 2021: 10वीं की परीक्षा 5 मई से और 12वीं की परीक्षा 8 अप्रैल से होगी शुरू

ICSE EXAMS: 12वीं क्लास के ज्यादातर एग्जाम्स दोपहर 2 बजे से शुरू होकर शाम 5 बजे तक चलेंगे. वहीं 10वीं के ज्यादतर एग्जाम परीक्षाएं सुबह 11 बजे से शुरू होंगी. आईसीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर दोनों क्लास की परीक्षाओं की डेट शीट देखी जा सकती है.

CISCE Exam 2021: 10वीं की परीक्षा 5 मई से और 12वीं की परीक्षा 8 अप्रैल से होगी शुरू
फाइल फोटो

नई दिल्ली: काउंसिल फॉर दि इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने कक्षा 10वीं (ICSE) और 12वीं (ISC) की परीक्षा 2021 की तारीखों का ऐलान कर दिया है. 10वीं की परीक्षा पांच मई से वहीं 12वीं कक्षा की परीक्षा आठ अप्रैल से शुरू होगी. आमतौर पर सीआईसीएसई बोर्ड परीक्षा फरवरी-मार्च में आयोजित की जाती है. हालांकि, इस साल कोविड-19 महामारी के कारण परीक्षा देर से हो रही है. परीक्षा परिणाम स्कूल क्वॉर्डिनेटर के माध्यम से जारी किए जाएंगे. परीक्षा रिजल्ट काउंसिल के दफ्तर से उपलब्ध नहीं होंगे. वहीं उम्मीदवारों, अभिभावकों या फिर संरक्षकों से किसी पूछताछ को स्वीकार नहीं किया जाएगा.

ICSE क्लास 10

आईसीएसई (ICSE) यानी 10वीं की परीक्षाएं 05 मई से शुरू होंगी. CISCE (Council for the Indian School Certificate Examinations) के सचिव गैरी अराथून ने कहा, ‘द इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (ICSE) 10वीं की परीक्षा 5 मई से 7 जून तक आयोजित की जाएगी. परीक्षाएं दिन के 11 बजे से शुरू होंगी. कुछ पेपर्स के एग्जाम्स सुबह 9 बजे से लिए जाएंगे.

ISE क्लास 12 की परीक्षा

कक्षा 12वीं यानी आईएससी बोर्ड की परीक्षा 8 अप्रैल 2021 से शुरू होगी. 8 अप्रैल को कंप्यूटर साइंस पेपर-2 का प्रैक्टिकल-प्लानिंग सेशन होगा, जो 90 मिनट का पेपर होगा. वहीं 9 अप्रैल से शुरू होने वाले बाकी सब्जेक्ट की परीक्षा का समय तीन घंटे होगा.

ये भी पढ़ें- IGNOU Admission 2021: जनवरी सेशन में इन Bachelor Courses के लिए करें अप्लाई, जानिए सभी डिटेल

आईसीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर दोनों कक्षाओं की परीक्षा की डेट शीट देखी जा सकती है.

कोरोना काल का असर

वहीं केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने भी इस साल परीक्षाएं मई-जून के लिए टाल दी हैं. पिछले साल, सीआईसीएसई को कोविड-19 मामलों में बढ़ोतरी के कारण अपनी परीक्षाओं को रद्द करना पड़ा था. वहीं बोर्ड द्वारा तय वैकल्पिक मूल्यांकन योजना के आधार पर परिणाम घोषित किए गए थे. योजना के अनुसार, उम्मीदवारों का उन विषयों में प्राप्त तीन सर्वश्रेष्ठ प्रतिशत अंकों के आधार पर मूल्यांकन किया गया था जिनके लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित की गई थी और साथ ही उनके आंतरिक मूल्यांकन के साथ-साथ प्रोजेक्ट वर्क को भी ध्यान में रखा गया था.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.