CSIR स्कूली छात्रों के लिए आयोजित करेगा ये प्रतियोगिता, विजेता को मिलेंगे 1 लाख
Advertisement

CSIR स्कूली छात्रों के लिए आयोजित करेगा ये प्रतियोगिता, विजेता को मिलेंगे 1 लाख

वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) ने स्कूली छात्रों में इनोवेटिव सोच को उत्पन्न करने और उसे बढ़ावा देने के लिए CSIR इनोवेशन अवार्ड 2020 की घोषणा की है. 12वीं कक्षा तक के छात्र जिनकी आयु 18 वर्ष से कम है, वे इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकते हैं.

CSIR स्कूली छात्रों के लिए आयोजित करेगा ये प्रतियोगिता, विजेता को मिलेंगे 1 लाख

नई दिल्ली: वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) ने स्कूली छात्रों में इनोवेटिव सोच को उत्पन्न करने और उसे बढ़ावा देने के लिए CSIR इनोवेशन अवार्ड 2020 की घोषणा की है. 12वीं कक्षा तक के छात्र जिनकी आयु 18 वर्ष से कम है, वे इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकते हैं. विजेता छात्र को प्रमाणपत्र के साथ एक लाख रुपये की धनराशि पुरस्कार के रूप में दी जाएगी.

  1. 12वीं कक्षा तक के छात्र ले सकेंगे हिस्सा
  2. जितने वाले छात्र को मिलेंगे 1 लाख रुपये
  3. विचारों की हार्ड-कॉपी को करना होगा कुरियर

प्रतियोगिता में छात्रों को नए और उपयोगी प्रस्तावों को प्रस्तुत करना होगा. छात्रों द्वार प्रस्ताव एक नई अवधारणा, विचार, डिजाइन या मौजूदा समस्या का समाधान हो सकता है या पूरी तरह से एक नया तरीका या उपकरण भी प्रस्तुत किया जा सकता है. प्रतियोगिता में छात्रों को अपने नवविचारों को किसी मॉडल, प्रोटोटाइप या किसी एक्सपेरिमेंटल डेटा के माध्यम से प्रस्तुत करना होगा. 

छात्रों को अपनी नवविचारों को हिंदी या अंग्रेजी के 5000 शब्दों में प्रस्तुत कर उसकी हार्ड कॉपी सीएसआईआर को भेजना होगा. इसके साथ-साथ छात्र को अपने स्कूल के प्रधानाचार्य से एक प्रमाणपत्र लेना होगा (जिसपर कॉलेज की सील और तारीख अनिवार्य है) जिससे छात्र और स्कूल का संबंध स्थापित हो सकेगा. प्रस्ताव भेजते समय छात्र अपने नवविचार का टाइटल, अपना नाम, जन्म तिथि, स्कूल का नाम, घर का पता, कक्षा, फोन नंबर और मेल आइडी अंकित करना ना भूले. सीएसआईआर सिर्फ उन्हीं विचारों को एहमियत देगा जो नए होने के साथ-साथ इंटरनेट या किसी अखबार में पब्लिश ना हुआ हो.

fallback

प्रतियोगिता में कुल 15 पुरस्कार दिए जाएंगे. जिसमें टॉप 5 विजेता छात्र को प्रमाणपत्र के साथ धनराशि देकर पुरस्कृत किया जाएगा. प्रथम स्थान हासिल करने वाले छात्र को 1 लाख की धनराशि पुरस्कार के तौर पर दी जाएगी. जबकि दुसरा स्थान पर 50 हजार, तीसरे पर 30 हजार, चौथे पर 20 हजार और पांचवे स्थान पर आने वाले छात्र को 10 हजार रुपये की धनराशि से पुरस्कृत किया जाएगा. 

प्रतियोगिता में ऐसे ले हिस्सा? 
छात्र को अपने नवविचारों के प्रस्ताव की हार्ड-कॉपी को पोस्ट के जरिए सीएसआईआर को भेजना होगा. छात्र "CSIR-इनोवेशन प्रोटेक्शन यूनिट, NISCAIR बिल्डिंग, 14 सत्संग विहार मार्ग, स्पेशल संस्थागत एरिया, नई दिल्ली - 110 067" पर कुरियर कर सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए CSIR की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं. 

ये भी पढ़े:- NET परीक्षा के आवेदन 16 मार्च से होंगे शुरू, इन बातों का रखें ध्यान

Trending news