close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

CTET 2018 : CBSE ने जारी की Answer-Key, कल तक दर्ज करा सकते हैं आपत्ति

CBSE  ने 28 दिसंबर को आंसर की जारी की. जो भी परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे वे सीटेट की ऑफिशल वेबसाइट https://ctet.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं। 

CTET 2018 : CBSE ने जारी की Answer-Key, कल तक दर्ज करा सकते हैं आपत्ति
सीबीएसई की तरफ से 9 दिसंबर को परीक्षा का आयोजन किया गया था. ( प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्लीः केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा 9 दिसंबर को आयोजित की गई परीक्षा की Answer-Key जारी कर दी गई है. CBSE  ने 28 दिसंबर को आंसर की जारी की. जो भी परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे वे सीटेट (C-TET) की ऑफिशल वेबसाइट https://ctet.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं. आपको बता दे कि अगर किसी परीक्षार्थी को आंसर की में किसी भी प्रकार की आपत्ति है तो वह 30 दिसंबर तक ही अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं. इस आपत्ति के लिए अभ्यर्थी को प्रति सवाल भुगतान करना होगा. अगर अभ्यर्थी की आपत्ति सही पाई गई तो उसके द्वारा किया गया भुगतान वापस कर दिया जाएगा. अभ्यर्थी आपत्ति का भुगतान क्रेडिट या डेबिट कार्ड से कर सकता है.

CTET Admit Card 2018: CBSE ने जारी किया एडमिट कार्ड, ऐसे करें डाउनलोड

ऐसे देखे CTET 2018 Answer key

1 - अभ्यर्थी को Answer Key  देखने के लिए निम्न स्टेप्स फालो करने पड़ेंगे.

2 - सबसे पहले CTET की ऑफिशल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं.

3 - ऑफीशियल होमपेज में Answer key के लिंक पर क्लिक करें.

4 - अगले पेज में अपना रोल नंबर और डेट ऑफ बर्थ डालें और लॉगिन करें.

CTET 2018 : सीबीएसई ने परीक्षा की तारीख घोषित की, ctet.nic.in पर देखें पूरा कार्यक्रम

सीबीएसई ने 2 वर्ष बाद 9 दिसंबर को इस परीक्षा का आयोजन किया था. इस परीक्षा में लगभग 17 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था. इस साल परीक्षा में 199 ट्रांसजेंडर और 33,107 दिव्यांग उम्मीदवार भी शामिल थे. इसमें कुल 58 प्रतिशत महिलाओं ने भाग लिया था. बता दे कि देश के लगभग 92 शहरों में यह परीक्षा सम्पन्न कराई गई थी. अभ्यर्थी को ctet में पास होने के लिए 60 प्रतिशत अंक हासिल करने आवश्यक है. जो अभ्यर्थी इसमें 60 प्रतिशत अंक हासिल करेगा उसे cbse  की तरफ से प्रमाण पत्र दिया जाएगा. CBSE द्वारा आयोजित इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद अभ्यर्थी केन्द्रीय और केन्द्र शासित प्रदेशों में आने वाली सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों की वैकेंसी में अप्लाई कर सकते हैं.