close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

CTET 2018 का परिणाम घोषित, यहां जानें अपना स्कोर कार्ड

सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीटीईटी) 2018 परीक्षा का परिणाम आज घोषित कर दिया गया है.परीक्षा परिणाम सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए हैं

CTET 2018 का परिणाम घोषित, यहां जानें अपना स्कोर कार्ड
इस साल परीक्षा में करीब 17 लाख अभ्यर्थियों ने भाग लिया था. (फोटो साभार: ट्विटर)

नई दिल्लीः सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) की ओर से 9 दिसंबर 2018 को देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (सीटीईटी) 2018 परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है. परीक्षा परिणाम सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए हैं. इस परीक्षा में जिन अभ्यर्थियों ने भाग लिया था वे वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं.

CBSE Exams 2019 Dates: 10वीं-12वीं की परीक्षा का टाइम टेबल जारी, यहां देखें डेटशीट

CBSE ने सीटेट एग्जाम 2018 का आयोजन 9 दिसंबर 2018 को किया था जबकि परीक्षा की Answer key CBSE की तरफ से 27 दिसंबर 2018 को जारी की गई थी जिसे अभ्यर्थी सिर्फ 30 दिसंबर 2018 तक ही देख सकते थे. CTET Answer Key पर आपत्ति जताने की अंतिम तारीख भी 30 दिसंबर 2018 तक ही निर्धारित की गई थी.

UPSC Civil Service Exam: नहीं कम होगी उम्र सीमा, सरकार ने बताया अपना फैसला

पहली बार इतनी जल्दी जारी हुआ परीक्षा परिणाम
सीबीएसई की तरफ से पूर्व में आयोजित की गईं CTET की परीक्षा का परिणाम कम से कम 2 महीने में घोषित किया जाता था. ऐसा पहली बार हुआ है जब परीक्षा परिणाम परीक्षा की तिथि से मात्र 25 दिनों के अंदर ही घोषित कर दिए गए. CBSE ने दिसंबर 2018 को ही परीक्षा का आयोजन किया था. इस साल परीक्षा में करीब 17 लाख अभ्यर्थियों ने भाग लिया था.

ctet.nic.in पर देखें रिजल्ट

ऐसे देखे ctet 2018 का रिजल्ट
- सबसे पहले CTET की ऑफिशल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं 
- ऑफीशियल होमपेज में CTET RESULT 2018 के लिंक पर क्लिक करें 
- लिंक पर क्लिक करने पर अभ्यर्थी को एक नया पेज खुलेगा यहां पर बॉक्स में  अपना रोल नंबर डाले.
- रोल नंबर डाल के सबमिट करते ही अभ्यर्थी का रिजल्ट सामने होगा.

बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा रद्द, 9900 पदों पर निकाली गई थी भर्ती

यह है पास होने का क्राइटेरिया
सीबीएसई ने 2 वर्ष बाद 9 दिसंबर को इस परीक्षा का आयोजन किया था. इस परीक्षा में लगभग 17 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था. इस साल परीक्षा में 199 ट्रांसजेंडर और 33,107 दिव्यांग उम्मीदवार भी शामिल थे. इसमें कुल 58 प्रतिशत महिलाओं ने भाग लिया था. बता दे कि देश के लगभग 92 शहरों में यह परीक्षा सम्पन्न कराई गई थी. अभ्यर्थी को ctet में पास होने के लिए 60 प्रतिशत अंक हासिल करने आवश्यक है जबकी आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थी के लिए 55 प्रतिशत अंको का प्राप्त करना आवश्यक है. जो अभ्यर्थी इसमें 60 प्रतिशत अंक हासिल करेगा उसे cbse  की तरफ से प्रमाण पत्र दिया जाएगा. CBSE द्वारा आयोजित इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद अभ्यर्थी केन्द्रीय और केन्द्र शासित प्रदेशों में आने वाली सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों की वैकेंसी में अप्लाई कर सकते हैं.