CTET 2021 का एग्जाम पैटर्न बदला, जानें नोटिफिकेशन सहित अन्य डिटेल्स

CBSE ने अपने नोटिफिकेशन में यह भी कहा है कि ऑनलाइन मोड (CBSE CTET 2021 Exam) में परीक्षा आयोजित करने से भविष्य में बनने वाले अभ्यर्थियों को कंप्यूटर सीखने और उसकी पढ़ाई करने की प्रेरणा मिलने की संभावना है.

CTET 2021 का एग्जाम पैटर्न बदला, जानें नोटिफिकेशन सहित अन्य डिटेल्स
फाइल फोटो.

नई दिल्ली. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने सेंट्रल टीचर एलिबिलिटी टेस्ट (CTET) 2021 के परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया है. साथ ही अब यह परीक्षा ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी. इस बात की जानकारी सीबीएसई की तरफ से एक नोटिस जारी करके दी गई है. सीबीएसई की तरफ से कहा गया है कि टीचिंग में आने वाले अभ्यर्थियों की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए CTET-2021 को अब ऑनलाइन मोड में दिसंबर 2021/जनवरी 2022 में आयोजित किया जाएगा.

वहीं, CBSE ने अपने नोटिफिकेशन में यह भी कहा है कि ऑनलाइन मोड में परीक्षा आयोजित करने से भविष्य में बनने वाले अभ्यर्थियों को कंप्यूटर सीखने और उसकी पढ़ाई करने की प्रेरणा मिलने की संभावना है. इसके साथ ही प्रश्न पत्र और ओएमआर शीट की छपाई के कारण कागज की बर्बादी को भी रोका जा सकेगा.

सिलेबस में हुआ यह बदलाव
CBSE ने सिलेबस में भी बदलाव किए हैं. जिसके मुताबिक इस बार से तथ्यात्मक ज्ञान की जगह क्रिटिकल थिंकिंग, प्रॉब्लम सॉल्विंग, रीजनिंग, कॉन्सेप्ट की समझ और एप्लीकेशन की नॉलेज को परखा जाएगा. जल्द ही इसका एक ब्लू प्रिंट जारी किया जाएगा.

जानें कब आ सकता है नोटिफिकेशन
सीबीएसई की तरफ से परीक्षा के नोटिफिकेशन को लेकर कोई अपडेट नहीं दिया गया है. लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि नोटिफिकेशन 10 अगस्त तक जारी किया जा सकता है. नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकेंगे.

WATCH LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.