CUET PG 2022: पीजी पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जल्द करें अप्लाई
Advertisement

CUET PG 2022: पीजी पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जल्द करें अप्लाई

CUET PG 2022: सीयूईटी पीजी 2022 की परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा किया जाएगा. परीक्षाएं जुलाई के आखिरी सप्ताह में आयोजित की जाएंगी. छात्र केंद्रीय विश्वविद्यालयों के अलावा अन्य विश्वविद्यालयों में भी सीयूईटी पीजी की मेरिट लिस्ट के जरिए विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिला ले सकेंगे.

CUET PG 2022: पीजी पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, जल्द करें अप्लाई

नई दिल्ली: केंद्रीय विश्वविद्यालयों में पोस्ट ग्रेजुएशन के पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET-PG 2022) की तारीख की घोषणा कर दी गई है. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया कल यानी 19 मई की शाम से शुरू हो चुकी है. इसकी जानकारी गुरुवार को यूजीसी के चेयरमैन प्रो. एम जगदीशन कुमार ने दी थी. छात्र सीयूईटी पीजी 2022 के लिए 18 जून 2022 तक आवेदन कर सकते हैं. छात्रों को इस परीक्षा के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ऑफिशियल वेबसाइट cuet.nta.nic.in पर जाकर आवेदन करना होगा.   

बता दें कि सीयूईटी पीजी 2022 की परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के द्वारा किया जाएगा. परीक्षाएं जुलाई के आखिरी सप्ताह में आयोजित की जाएंगी. परीक्षाएं कंप्यूटर बेस्ड होंगी. छात्र केंद्रीय विश्वविद्यालयों के अलावा अन्य विश्वविद्यालयों में भी सीयूईटी पीजी की मेरिट लिस्ट के जरिए विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिला ले सकेंगे. 

karnataka sslc result 2022: आज आएगा रिजल्ट, ऐसे कर सकेंगे चेक @karresults.nic.in

यूजीसी के चेयरमैन प्रो. एम जगदीशन कुमार ने कहा कि ग्रेजुएशन के बाद अब पोस्ट ग्रेजुएशन के पाठ्यक्रमों में भी सीयूईटी के तहत ही दाखिले होंगे. छात्रों को अब अलग-अलग प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने से छुटकारा मिल जाएगा. शैक्षणिक सत्र 2022-23 में करीब 42 केंद्रीय विश्वविद्यालय सीयूईटी पीजी के अलावा अपनी खुद की प्रवेश परीक्षा का आयोजन भी कर सकते हैं. हालांकि, अगले सत्र से इन सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में पोस्ट ग्रेजुएशन के पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए सीयूईटी अनिवार्य हो जाएगा.        

बता दें कि छात्र सीयूईटी यूजी 2022 (CUET-UG 2022) के पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए 22 मई 2022 तक आवेदन कर सकते हैं. छात्र सीयूईटी की इस ऑफिशियल वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. सीयूईटी यूजी की मेरिट लिस्ट के तहत 44 केंद्रीय विश्वविद्यालयों और करीब 72 अन्य विश्वविद्यालयों में दाखिला किया जाएगा.

Trending news