Current Affairs:क्या है इजरायल की वो खतरनाक तकनीक, जिसे हमास के हजारों रॉकेट भी नहीं भेद पाए

 इजरायल की एयर डिफेंस सिस्टम आयरन डोम (Iron Dome) को लेकर खूब चर्चा हो रही है.  आइए जानते हैं आखिर ये इतना खास क्यों है...

Current Affairs:क्या है इजरायल की वो खतरनाक तकनीक, जिसे हमास के हजारों रॉकेट भी नहीं भेद पाए

नई दिल्ली:  मई के पहले सप्ताह में इजरायल और फिलिस्तीन के बीच विवाद शुरू हो गया. मुस्लिम और यहूदियों के धार्मिक शहर यरूशलम में मौजूद अल अक्सा मस्जिद को लेकर शुरू हुआ ये विवाद, अब काफी हिंसक हो गया है. दोनों देशों के बीच लगातार हवाई हमले हो रहे हैं. एक ओर इजरायली सेना है, तो दूसरी ओर हमास (इजारयल इसे आंतकी संगठन कहता है).   इस पूरे जंग में इजरायल की एयर डिफेंस सिस्टम आयरन डोम (Iron Dome) को लेकर खूब चर्चा हो रही है.  आइए जानते हैं आखिर ये इतना खास क्यों है...

Knowledge: अगर कोई स्पेस रॉकेट धरती से भिड़ जाए, तो क्या होगा?

मिसाइल से बचाता है इजरायली नागरिकों की जान
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पिछले 40 घंटे में हमास की ओर से इजरायल के ऊपर बड़ा हमला किया गया. दावा किया जा रहा है कि सिर्फ 40 घंटे में हमास ने 1000 से अधिक मिसाइल दागे. लेकिन आयरन डोम ने लगभग सभी मिसाइलों को हवा में नष्ट कर दिया. कुछ मिसाइल इजरायली क्षेत्र में गिरीं, जिससे 5 लोगों की जान जाने की बात बताई जा रही है. 

जानिए कौन-सी पढ़ाई करके, आप भी बना सकते हैं वैक्सीन

क्या है आयरन डोम, जिससे है इजरायलियों को उम्मीद 
आयरन डोम इजरायल का एयर डिफेंस सिस्टम है. जिसे राफेल एडवांस्ड डिफेस सिस्टम और इजरायल एयरोस्पस इंडस्ट्री ने मिलकर बनाया है. साथ में इसमें अमेरिका ने भी सहयोग किया है. यह सिस्टम इजयराल की रेंज में आने वाली मिसाइल को हवा में ही मार गिरता है. यहां तक कि फाइटर प्लेन से  दागे जाने वाली मिसाइल को भी निशाना बना सकता है. इसकी सफलता की दर 90 फीसदी के करीब बताई जाती है. 

कैसे करता है काम
दरअसल, आयरन डोम रडार सिस्टम पर काम करता है. जैसे ही रडार पर इजरायल की ओर आती किसी मिसाइल से खतरे का अहसास होता है. या ये पता चलता है कि ये मिसाइल आबादी वाले इलाके में गिरने वाली है. तुरंत मोबाइल यूनिट्स को सिग्नल भेजे दिए जाते हैं. इसके बाद इनसे इंटरसेप्टर दागे जाते हैं. दरअसल, इंटरसेप्टर एक किस्म की मिसाइल होती है, जो दुश्मन की मिसाइल के पास जाकर फट जाती है और उसे हवा में ही तबाह कर देती है. 

Knowledge: हम खाते हैं इतना कलरफुल, फिर Potty एक रंग की क्यों होती है?

क्यों हो रहा है ये हमला
इजरायल और अरब देशों के बीच ये विवाद काफी लंबे समय से चला आ रहा है. दरअसल, मिडिल ईस्ट के वेस्ट बैंक और गाजा पट्टी पर इजरायल और फिलिस्तीन दोनों ही दावा करते हैं. साथ ही फिलिस्तीन पूर्वी यरूशलम को भी अपना बताता है. वहीं, इजरायल का भी इस पर दावा है. फिलहाल, रमजान के महीने में इजरायली पुलिस पूर्वी यरूशलम से फिलिस्तीनी परिवारों को हटाने लगी. इसके बाद विवाद शुरू हुआ. अल-अक्सा मस्जिद पर हिसंक झड़पें हुईं और फिर ये विवाद धीरे-धीरे एक किस्म के जंग में बदल गया. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.