CBSE Exams 2019 Dates: 10वीं-12वीं की परीक्षा का टाइम टेबल जारी, यहां देखें डेटशीट

CBSE Board Exam Dates: बोर्ड परीक्षाएं सुबह 10.30 से दोपहर 1.30 की शिफ्ट में होंगी. वहीं छात्र-छात्राओं को परीक्षा से आधे घंटे पहले ही आंसर शीट मिल जाएगी.

CBSE Exams 2019 Dates: 10वीं-12वीं की परीक्षा का टाइम टेबल जारी, यहां देखें डेटशीट
सीबीएसई के मुताबिक इस बार डेटशीट में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया जाएगा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वी बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट (CBSE Class 10 and Class 12 Exam Dates) जारी कर दी है. 10वीं क्लास की परीक्षाएं 21 फरवरी से शुरू होकर 29 मार्च तक और 12वीं बोर्ड के छात्र-छात्राओं की परीक्षा के लिए 15 फरवरी से 3 अप्रैल तक का समय निर्धारित किया गया है.

सीबीएसई के मुताबिक, इस बार डेटशीट में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया जाएगा. पता हो कि पिछले साल 12वीं बोर्ड की फिजिक्स के पेपर के दिन जेईई मेन्स का पेपर था. इसकी वजह से फिजिक्स का पेपर आगे बढ़ा दिया गया था. बोर्ड परीक्षाएं सुबह 10.30 से दोपहर 1.30 की शिफ्ट में होंगी. वहीं छात्र-छात्राओं को परीक्षा से आधे घंटे पहले ही आंसर शीट मिल जाएगी. जबकि क्वेचन पेपर 10.15 बजे मिल जाएगा. यहां देखें 10वीं क्लास की डेटशीट

7 मार्च को गणित का पेपर
12वीं क्लास का पहला पेपर हिंदी और संगीत विषय का होगा. 21 फरवरी से वैकल्पिक विषयों की परीक्षाएं शुरू होंगी. वहीं, कोर सब्जेक्ट्स के पेपर्स 7 मार्च से शुरू होंगे. इस दिन पहला पेपर गणित का होगा. इसके बाद 13 मार्च को विज्ञान की प्रायोगिक परीक्षा होगी. यहां देखें 12वीं बोर्ड की शीट

डेटशीट का रखा ध्यान
इस बार डेटशीट तैयार करते समय जेईई और दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रवेश परीक्षा का ध्यान रखा गया है. वहीं, इस बात का भी खासा ख्याल रखा गया है कि छात्रों को एक के बाद दूसरी परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिले. सीबीएसई से मिली जानकारी के मुताबिक 12वीं और 10वीं कक्षा के बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जून के पहले हफ्ते में जारी हो जाएगा.