close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बोर्ड Exams के दौरान बच्चों पर न बनाएं अच्छे मार्क्स का दबाव और तनाव से रखें दूर

पैरेंट्स बच्चों की पढ़ाई के दौरान पढ़ने में मदद करें और उनकी सेहत पर ध्यान दें न कि उन पर दबाव बनाएं, ताकि वह शांत मन से पढ़ाई कर सकें.

बोर्ड Exams के दौरान बच्चों पर न बनाएं अच्छे मार्क्स का दबाव और तनाव से रखें दूर
कई बार तनाव उन पर इतना हावी होने लगता है कि वह आत्महत्या जैसी गंभीर समस्याओं के बारे में सोचने लगते हैं ()

नई दिल्लीः बोर्ड एग्जाम्स नजदीक हैं और विद्यार्थियों की टेंशन भी बढ़ने लगी है. ऐसे में तनाव के चलते अक्सर बच्चे जल्दबाजी में सारा सिलेबस खत्म करने की कोशिश में लगे हैं, ताकि कुछ भी छूटे न और वह आसानी से अपना पेपर दे पाएं. वहीं पैरेंट्स का बच्चों का दूसरे बच्चों से तुलना करना और उन पर अच्छे मार्क्स का दबाव बनाना कहीं न कहीं बच्चों की मानसिक सेहत पर काफी बुरा असर डालता है और कई बार यह बच्चों में तनाव और चिड़चिड़ेपन का कारण बन जाता है. यही नहीं पैरेंट्स का बच्चों के प्रति ऐसा रवैया कई बार बच्चों के लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है.

Board Exams 2019: तनावमुक्त होकर करें परीक्षा की तैयारी, जल्दी याद होगा सिलेबस

ऐसे में जरूरी है कि पैरेंट्स बच्चों की पढ़ाई के दौरान पढ़ने में मदद करें और उनकी सेहत पर ध्यान दें न कि उन पर दबाव बनाएं. ताकि वह शांत मन से पढ़ाई कर सकें और अपने एग्जाम्स पर ध्यान दे सकें. इसलिए हम आपके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं. जिन्हें फॉलो कर आप बच्चों को पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित भी कर सकते हैं और उन्हें तनाव से भी बचा सकते हैं.इस सब्जेक्ट में अच्छा स्कोर कर सकते हैं.

Board Exams 2019: साइंस की तैयारी के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, नहीं कम होंगे नंबर

बच्चों पर न बनाएं पढ़ाई का दबाव-
बच्चों पर कभी भी पढ़ाई का दबाव न बनाएं, इससे बच्चों में अच्छे मार्क्स लाने का दबाव बढ़ने लगता है, जिससे वह तनाव महसूस करने लगते हैं. कई बार यह तनाव उन पर इतना हावी होने लगता है कि वह आत्महत्या जैसी गंभीर समस्याओं के बारे में सोचने लगते हैं, इसलिए कभी भी बच्चों पर अच्छे मार्क्स लाने का दबाव न बनाएं और उन्हें खुश रखने की कोशिश करें.

बच्चों की शिक्षा पर ध्यान दें-
बच्चों पर अच्छे मार्क्स का दबाव बनाने से अच्छा है कि उनकी पढ़ाई और उनके खाने-पीने पर ध्यान दें. इससे उन्हें आपके साथ होने का ख्याल रहेगा और उन्हें अच्छा महसूस होगा. इससे उन्हें तनाव महसूस नहीं होगा और इससे वह अपनी पढ़ाई पर भी ध्यान दे पाएंगे.

Board Exams 2019: छात्र परीक्षा के दौरान ध्यान रखें ये बातें, नहीं छूटेगा एक भी प्रश्न

बच्चों से उनकी पढ़ाई के बारे में बात करें-
बच्चों के साथ बैठकर उनकी पढ़ाई के बारे में बात करें. उनसे उनका सिलेबस डिसकस करें और अगर उन्हें पढ़ाई में समस्या आ रही है तो इसमें उनकी मदद करें. ताकि उन्हें हमेशा सपोर्ट महसूस होता है और वह अपनी समस्याएं शेयर कर पाएंगे.

अच्छे मार्क्स के लिए उपहार का लालच न दें-
बच्चों को अच्छे मार्क्स लाने के लिए उपहार या गिफ्ट का लालच देने से अच्छा है कि उन्हें पढ़ाई की अहमियत समझाएं. ताकि वह बिना किसी लालच के अपने भविष्य को संवारने के लिए पढ़ाई करें. इससे बच्चे पढ़ाई पर ध्यान दे पाएंगे, न कि गिफ्ट के लिए पढ़ाई करेंगे.