DU में बदलेगा दाखिले का नियम: एंट्रेंस के जरिए होगा एडमिशन, कट-ऑफ की नहीं होगी टेंशन
Advertisement

DU में बदलेगा दाखिले का नियम: एंट्रेंस के जरिए होगा एडमिशन, कट-ऑफ की नहीं होगी टेंशन

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस नए प्लान पर फैसला लेने के लिए विवि जल्द ही फैसला लेगा. इसके लिए एक प्रस्ताव यूनिवर्सिटी की कार्यकारी परिषद और एकेडेमिक काउंसिल के सामने रखा जाएगा, जिस पर विस्तार से चर्चा की जाएगी. 

DU में बदलेगा दाखिले का नियम: एंट्रेंस के जरिए होगा एडमिशन, कट-ऑफ की नहीं होगी टेंशन

नई दिल्ली. दिल्ली यूनिवर्सिटी में 2022-23 शैक्षणिक सत्र में दाखिला लेने की सोच रहे छात्रों के लिए बड़ी खबर है. विवि द्वारा यूजी कोर्सेज में कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUCET) के जरिए एडमिशन देने पर विचार किया जा रहा है. यूजीसी की तरफ से हाल ही में दिए गए दिशा-निर्देशों के बाद विवि मैनेजमेंट इसकी तैयारियां में जुट गया है. जल्द ही इस पर अंतिम निर्णय ले लिया जाएगा.

UP Board : कब से होंगी 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं? डेप्यूटी CM दिनेश शर्मा ने बताया

जल्द तैयार  होगा प्रस्ताव
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस नए प्लान पर फैसला लेने के लिए विवि जल्द ही फैसला लेगा. इसके लिए एक प्रस्ताव यूनिवर्सिटी की कार्यकारी परिषद और एकेडेमिक काउंसिल के सामने रखा जाएगा, जिस पर विस्तार से चर्चा की जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया जा रहा है कि यूजीसी इस संबंध में डीयू को लेटर भेज चुका है. ऐसे में इस पर फैसला जल्द लिया जा सकता है.

आसान नहीं होगी एडमिशन के लिए एंट्रेंस टेस्ट कराना
खबर यह भी कि एंट्रेंस टेस्ट के जरिए एडमिशन देने पर विवि के अधिकारियों का दो गुट बन गया है. एक गुट चाहता है कि 12वीं के मेरिट पर ही पहले की तरह एडमिशन दिया जाएगा. वहीं, एक गुट चाहता है कि एंट्रेंस एग्जाम के जरिए एडमिशन हो. इसकी वजह विवि के अधिकारियों में विवाद की भी स्थिति उत्पन्न हो गई है.

IIFT/UGC NET Exam 2021: जवाद चक्रवात के कारण इन राज्यों में परीक्षा स्थगित, जानें

स्टूडेंट्स को होगा यह फायदा
अगर नई व्यवस्था लागू होती है, तो हजारों स्टूडेंट्स को फायदा होगा. साथ ही एडमिशन के लिए हाई कट-ऑफ की झंझट भी खत्म हो जाएगी. क्योंकि 12वीं में मिले अंकों के आधार पर एडमिशन देने की वजह से कई अच्छे बच्चे जिनका बोर्ड में पर्सेंटेज थोड़ा कम होता है, वह डीयू के अच्छे कॉलेजों में एडमिशन से चुक जाते हैं. 

WATCH LIVE TV

 

Trending news