महाराष्ट्र के स्कूली बच्चों के लिए गुड न्यूज, 25% कोर्स होगा कम
Advertisement

महाराष्ट्र के स्कूली बच्चों के लिए गुड न्यूज, 25% कोर्स होगा कम

स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि पाठ्य पुस्तकों से हटाए जाने वाले अध्यायों की विस्तृत जानकारी जल्द ही महाराष्ट्र राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (MSCERT) की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी.

प्रतीकात्मक तस्वीर

मुंबई: महाराष्ट्र (Maharashtra) सरकार ने स्कूली बच्चों के लिए शनिवार को बड़ी घोषणा की है. सरकार ने कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के मद्देनजर छात्रों पर पढ़ाई के बोझ को कम करने का फैसला लिया है. इसके लिए कक्षा एक से 12वीं तक पाठ्यक्रम को 25 प्रतिशत तक कम किया जाएगा.

स्कूल शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ (Varsha Gaikwad) ने कहा कि पाठ्य पुस्तकों से हटाए जाने वाले अध्यायों की विस्तृत जानकारी जल्द ही महाराष्ट्र राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (MSCERT) की वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी.

मंत्री ने अपने बयान में कहा कि इस महामारी के कारण स्कूलों को नहीं खोला जा सका है और सरकार छात्रों का बोझ कम करना चाहती है. इसलिए शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए पाठ्यक्रम को 25 प्रतिशत तक कम करने का फैसला सरकार ने लिया है.

उन्होंने कहा कि इस फैसले से यकीनन बच्चों को कुछ राहत मिलेगी. मंत्री ने बताया कि स्कूल बंद हैं, शैक्षणिक वर्ष 15 जून से शुरू हो गया है और पढ़ाई के लिए विभिन्न वैकल्पिक उपायों को अपनाया जा रहा है.

ये भी पढ़ें:- 500 साल के बाद शुभ मुहूर्त देखने को मिला, अयोध्‍या को देश का गौरव बनाएंगे: CM योगी

 

Trending news