Haryana School Reopening 2020: हरियाणा में कक्षा 9 और 11 के छात्रों के लिए खुले स्कूल, Medical Certificate अनिवार्य

हरियाणा सरकार (Haryana Government) ने कक्षा 9 और 11 के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोल दिया है. इससे पहले भी 14 दिसंबर को राज्य सरकार ने कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी थी. हालांकि स्कूल खुलने के बाद छात्रों की बहुत कम उपस्थिति देखी गई.

Haryana School Reopening 2020: हरियाणा में कक्षा 9 और 11 के छात्रों के लिए खुले स्कूल, Medical Certificate अनिवार्य
इस राज्य में फिर खुले स्कूल

नई दिल्ली: हरियाणा (Haryana) में कक्षा 9 और 11 के स्टूडेंट्स के लिए स्कूलों को आज यानी 21 दिसंबर से खोल (Haryana Schools Reopening) दिया गया है. राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन (Guideline) के अनुसार, जो स्टूडेंट्स फिजिकल कक्षाओं में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें अपने माता-पिता की अनुमति के साथ एक मेडिकल सर्टिफिकेट (Medical Certificate) ले जाना अनिवार्य होगा.

मेडिकल सर्टिफिकेट 72 घंटे से अधिक पुराना नहीं होना चाहिए. इसके अलावा मेडिकल सर्टिफिकेट में स्पष्ट होना चाहिए कि छात्र का सामान्य स्वास्थ्य ठीक है और उनमें कोरोना वायरस (Coronavirus) के कोई लक्षण नहीं हैं.

बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए लिया गया फैसला 

गौरतलब है कि इससे पहले हरियाणा सरकार ने 14 दिसंबर को कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी थी. लेकिन स्कूलों को फिर से खोलने के बाद बच्चों की उपस्थिति कम थी. आगामी बोर्ड परीक्षाओं (Board Exams) और राज्य में महामारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय लिया गया.

यह भी पढ़ें- CBSE Board Exam 2021: कल जारी हो सकती है सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की डेटशीट, पढ़ें बेहद जरूरी खबर

जारी हुए जरूरी दिशा-निर्देश

वहीं राज्य के स्कूल शिक्षा निदेशालय द्वारा जारी आदेश में कई निर्देश दिए गए हैं. इसमें कहा गया है कि छात्रों, शिक्षकों और स्कूल आने वाले कर्मचारियों को प्रतिदिन तापमान जांच की प्रक्रिया से गुजरना होगा. बुखार-खांसी या गला दर्द आदि से पीड़ित लोगों को स्कूलों में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

स्कूल में आने से पहले सभी छात्रों को अपने नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र / प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जाकर डॉक्टर से जांच कराना अनिवार्य होगा. उन्हें स्कूल में तभी प्रवेश मिलेगा, जब वे कोविड-19 (COVID-19) के संक्रमणों व उसके लक्षणों से मुक्त होंगे और उनका स्वास्थ्य पूरी तरह से ठीक होगा.

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.