ZEE Career: महामारी के बाद विदेशों में पढ़ना चाहते हैं इंडियन स्टूडेंट, इन कारणों से बढ़ा आकर्षण
Advertisement

ZEE Career: महामारी के बाद विदेशों में पढ़ना चाहते हैं इंडियन स्टूडेंट, इन कारणों से बढ़ा आकर्षण

USA, UK और कनाडा जैसे देशों ने कोरोना के इस चैलेंजिंग समय में भी स्टूडेंट्स को अपने यहां हायर स्टडीज़ के लिए इन्वाइट किया है. 

ZEE Career: महामारी के बाद विदेशों में पढ़ना चाहते हैं इंडियन स्टूडेंट, इन कारणों से बढ़ा आकर्षण

नई दिल्ली: Career in Foreign Countries: कोरोना महामारी ने शैक्षणिक संस्थानों समेत लगभग हर सेक्टर को भारी नुकसान पहुंचाया है. बावजूद इसके हाल ही में हुए एक सर्वे में पता लगा कि 94 फीसदी इंडियन स्टूडेंट्स महामारी खत्म होने के बाद विदेश जाकर हायर स्टडी करना चाहते हैं. 

हो सकते हैं कई कारण 

कोरोना महामारी ने कई देशों के हेल्थकेयर और शिक्षा सिस्टम की पोल खोलकर रख दी. कई देशों के स्टूडेंट्स ने देखा कि विदेश में पढ़ना अब आसान होने लगा है, यूके, अमेरिका और कनाडा जैसे देश तो विदेशी स्टूडेंट्स को महामारी में भी हायर स्टडीज़ करने के लिए इन्वाइट कर रहे हैं. विदेश में पढ़ाई करने के कई और कारण भी हो सकते हैं, ऐसे में यहां जानें उन कारणों के बारे में...

यह भी पढ़ें- Shaheed Diwas: क्यों मनाया जाता है शहीद दिवस? पढ़ें महात्मा गांधी के टॉप-10 Inspirational Quotes

डिजिटल युग की मांग
महामारी काल में कई एजुकेशनल इंस्टीट्यूट ने हाइब्रिड स्ट्रक्चर को अपनाते हुए ऑनलाइन स्टडी को सरल बना दिया है. मुश्किल सिचुएशन में भी स्टूडेंट्स विदेशी इंस्टीट्यूट से पढ़ाई कर पा रहे हैं. स्टडीज़ के साथ ही ऑनलाइन इंटरव्यू और ऑनलाइन एग्जाम भी आसानी से दे पा रहे हैं. 

इंस्टीट्यूट्स द्वारा स्टूडेंट्स को फ्लेक्सिबल टाइम टेबल प्रोवाइड किया जा रहा है, जिससे कि स्टूडेंट्स अपनी सहुलियत से पढ़ाई जारी रख पा रहे हैं. कोविड सिचुएशन के नॉर्मल होते ही स्टूडेंट्स कैम्पस स्टडी का लाभ उठा सकेंगे. 

ग्लोबल एक्सेप्टेंस बढ़ा
कोरोना के चलते कई देशों में टूरिस्ट की संख्या कम हो गई, उनसे होने वाले रेवेन्यू पर भी असर पड़ा. इन्हीं कुछ कारणों के चलते स्टूडेंट विज़ा की टाइम लिमिट बढ़ाने के साथ ही टैक्स में भी कमी की गई. नुकसान कवर करने के लिए ही स्टडी और वर्किंग विज़ा की टाइम लिमिट को बढ़ाया गया. 

आने वाले समय में डिस्टेंस लर्निंग को और बेहतर बनाया जाएगा, साथ ही स्टूडेंट्स को क्वालिटी एजुकेशन भी प्रोवाइड किया जाएगा. 

यह भी पढ़ें- Success Story: चाचा से मिली IAS बनने की प्रेरणा, अंतिम प्रयास में ऐसे मिली सफलता, जानें नूपुर का सक्सेस मंत्र

WATCH LIVE TV

Trending news