बोर्ड में लाना है अच्छे नंबर, तो अपनाएं ये टिप्स...

एग्जाम्स को लेकर मन में डर होना आम बात है. बच्चा चाहे कितना ही होनहार क्यों ने हो, एग्जाम्स के आते ही सबकी टेंशन बढ़ जाती है.

बोर्ड में लाना है अच्छे नंबर, तो अपनाएं ये टिप्स...
(फाइल फोटो)

नई दिल्लीः एग्जाम्स को लेकर मन में डर होना आम बात है. बच्चा चाहे कितना ही होनहार क्यों ने हो, एग्जाम्स के आते ही सबकी टेंशन बढ़ जाती है. ऐसे में हर बच्चा यह जानना चाहता है कि आखिर वह ऐसा क्या करे कि बोर्ड परीक्षा में अच्छे से अच्छे नंबर मिल सकें. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिससे न सिर्फ आपकी टेंशन कम होगी बल्कि परीक्षा में भी अच्छे नंबर आएंगे.

टाइम मैनेजमेंट-
क्षेत्र कोई भी हो, उसमें सफलता पाने के लिए सबसे जरूरी होता है, टाइम मैनेजमेंट. किसी भी छात्र का अगर समय प्रबंधन सही है तो परीक्षा में सफलता पाने से उसे कोई नहीं रोक सकता. इसलिए परीक्षा की तैयारी के दौरान अपनी पढ़ाई के लिए रूटीन जरूर तैयार कर लें और उसके अनुसार ही पढ़ाई करें. हर सब्जेक्ट के लिए दिन और समय फिक्स कर लें और उसी के हिसाब से पढ़ाई करें. बीच में कुछ समय जरूर लें, ताकि एक सब्जेक्ट का कॉन्सेप्ट क्लियर हो सके और आपका दिमाग दूसरे सब्जेक्ट के लिए तैयार हो सके. इससे आप शांत मन से पढ़ाई कर सकेंगे और सभी सब्जेक्ट को समय दे सकेंगे.

CBSE Exams 2019 Dates: 10वीं-12वीं की परीक्षा का टाइम टेबल जारी, यहां देखें डेटशीट

घर में पढ़ाई-
कभी भी पूरी तरह से ट्यूशन या स्कूल की पढ़ाई पर निर्भर न रहें. घर पर आकर पढ़ाए गए सब्जेक्ट्स का रिवीजन करें और आगे के अध्याय की भी तैयारी जरूर करें. इससे स्कूल या ट्यूशन में पढ़ाए गए सिलेबस में कन्फ्यूजन नहीं रहेगा और चीजें ज्यादा समय के लिए दिमाग में रहेंगी. जिससे परीक्षा के दौरान आपको काफी मदद मिल सकती है. घर में पढ़ाई के लिए अपने लिए एक शांत जगह की तलाश करें और वहीं बैठकर पढ़ाई करें. टीवी या छोटे बच्चों के बीच पढ़ाई न करें.

सुबह उठने की आदत-
ये तो सभी जानते हैं कि सुबह की पढ़ाई से कितना फायदा होता है, लेकिन सुबह उठना कितना मुश्किल होता है, इससे भी कोई अनजान नहीं है. ऐसे में छात्रों के लिए भी सुबह उठना उतना ही मुश्किल होता है, जितना की नौकरीपेशा या अन्य के लिए, लेकिन अगर आप परीक्षा में अच्छे नंबर चाहते हैं तो जल्दी उठने की आदत डालें. इससे न सिर्फ आपको पढ़ाई में मदद मिलेगी, बल्कि स्वास्थ्य में भी काफी लाभ मिलेगा.

सुप्रीम कोर्ट ने SSC CGL और CHSL Exam 2017 का रिजल्ट रोका, कहा- 'परीक्षा में गड़बड़ी नजर आ रही है'

सैंपल पेपर की मदद-
बोर्ड परीक्षा के दौरान सैंपल पेपर की मदद लेना न भूलें. इनके जरिए न सिर्फ एग्जाम पैटर्न को समझ पाएंगे, बल्कि कौन से प्रश्न महत्वपूर्ण हैं और उन्हें कैसे हल करना है इसका भी आपको पता चलेगा, इसलिए परीक्षा की तैयारी के दौरान सैंपल पेपर्स को हल करना न भूलें.