International Yoga Day 2021: योग के क्षेत्र में बढ़ा अवसर, इन कोर्स को करके बनाए करियर

इस वक्त कोरोना महामारी की वजह से योग की पॉपुलरिटी बढ़ गई है. जिसकी वजह से देशभर में योगा टीचर की डिमांड बढ़ गई है. अगर आप भी योगा के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं, तो ये कोर्स आप कर सकते हैं. 

International Yoga Day 2021: योग के क्षेत्र में बढ़ा अवसर, इन कोर्स को करके बनाए करियर
फाइल फोटो.

नई दिल्ली. भारत के साथ-साथ दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का यह 7वां वर्ष है. इस वर्ष की थीम 'योग फॉर वेलनेस' है. जिसका मतलब है शारीरिक और मानसिक कल्याण के लिए योग का अभ्यास. इस वक्त कोरोना महामारी की वजह से योग की पॉपुलरिटी बढ़ गई है. जिसकी वजह से देशभर में योगा टीचर की डिमांड बढ़ गई है. अगर आप भी योगा के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं, तो ये कोर्स आप कर सकते हैं. 

SSC MTS: 25 जून से पहले जारी हो सकता है एडमिट कार्ड, यहां चे करें लेटेस्ट अपडेट

इन कोर्स को करके योग के क्षेत्र में बनाए करियर
सर्टिफिकेट कोर्स इन योगा (CCY): अगर आप योग के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं, तो आप यह कोर्स कर सकते हैं. इस कोर्स को करने के लिए 10वीं पास होना जरूरी है. यह कोर्स करने के लिए आयु का बंधन नहीं है. 

B.A. (Yoga Philosophy): अगर आप 12वीं 45 प्रतिशत अंकों के साथ पास हैं, तो आप यह कोर्स करके योग के क्षेत्र में करियर बना सकते हैं. देश की कई यूनिवर्सिटीज द्वारा यह कोर्स कराया जाता है. 

RRB NTPC CBT-1: 7वें चरण का एडमिट कार्ड जल्द, जानें कब हो सकती है परीक्षा

डिप्लोमा इन योगा एजुकेशन: यह कोर्स भी करके आप योग में करियर बना सकते हैं. यह कोर्स एक वर्ष का होता है. 

एडवांस्ड योगा टीचर ट्रेनिंग कोर्स (AYTTC): यह कोर्स एक महीने का होता है. इस कोर्स को छात्र ग्रेजुएशन के बाद कर सकते हैं. 

WATCH LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.