Interview Tips: सरकारी नौकरी/प्राइवेट जॉब्स के लिए इंटरव्‍यू देते समय इन बातों का रखें ध्यान, मिलेगी सफलता
X

Interview Tips: सरकारी नौकरी/प्राइवेट जॉब्स के लिए इंटरव्‍यू देते समय इन बातों का रखें ध्यान, मिलेगी सफलता

किसी भी इंटरव्‍यू के लिए यह जरूरी है कि आपकी कम्‍युनिकेशन स्किल अच्‍छी होनी चाहिए. आपके अंदर बोलने की क्षमता, अपने विचारों को व्‍यक्‍त करने और अन्य लोगों के विचारों को सुनने की शालीनता होनी चाहिए.

Interview Tips: सरकारी नौकरी/प्राइवेट जॉब्स के लिए इंटरव्‍यू देते समय इन बातों का रखें ध्यान, मिलेगी सफलता

नई दिल्ली. भारत चीन के बाद जनसंख्या के मामले में दूसरा सबसे बड़ा देश है. यहां सबकों सरकारी नौकरी मिल पाना संभव नहीं है. यही कारण है कि अगर किसी राज्य द्वारा या फिर केंद्र सरकार द्वारा भर्ती निकाली जाती है, तो लाखों की संख्या में युवा आवेदन करते हैं, जिसकी वजह से प्रतियोगिता बढ़ जाती है. वहीं, कोरोना की मार से सुस्त पड़ी अर्थव्यस्था के चलते प्राइवेट सेक्टर में भी नौकरियां आसानी से नहीं मिल पाती हैं. कोई संस्थान ऐसे कैंडिडेट्स को हायर करना चाहता है, जो मल्टी टैलेंटेड हो. इसके लिए कंपनियों द्वारा लिखित एग्जाम के बाद इंटरव्यू भी लिए जाते हैं. इसके अलावा ऑफिसर रैंक की सरकारी भर्ती में भी अभ्यर्थियों  को इंटरव्यू देना पड़ता है. कई अभ्यर्थियों के साथ अक्सर ऐसा होता है कि उनका लिखित एग्जाम बहुत अच्छा होता है. लेकिन इंटरव्यू सही नहीं होने के चलते उनको जॉब्स नहीं मिल पाती है. अभ्यर्थियों की इन्हीं समस्याओं को देखते हुए हम यहां कुछ टिप्स (Interview Tips) बता रहे हैं, जिनका पालन करके वे इंटरव्यू क्रैक कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं यहां... 

कम्‍युनिकेशन स्किल
किसी भी इंटरव्‍यू के लिए यह जरूरी है कि आपकी कम्‍युनिकेशन स्किल अच्‍छी होनी चाहिए. आपके अंदर बोलने की क्षमता, अपने विचारों को व्‍यक्‍त करने और अन्य लोगों के विचारों को सुनने की शालीनता होनी चाहिए. इसकी मदद से आपको दूसरों की भावनाओं को समझने में मदद मिलती है और अपने विचारों को दूसरों तक पहुंचाने में मदद मिलती है. इसलिए इंटरव्यू के दौरान इस बात का ध्यान रखें कि आपसे क्या पूछा जा रहा है और क्या जवाब देना है.

बॉडी लैंग्‍वेज
इंटरव्‍यू में आपकी बॉडी लैंग्वेज महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. इंटरव्यू पैनल के सामने ठीक से स्थिर और कंफर्टेबल हो कर बैठें, जवाब देते समय सीधे बैठना चाहिए. जवाब देते समय बीच-बीच में रुकना नहीं चाहिए. इसके अलावा जितना पूछा जाए उतना ही जवाब दें.

आई कांटेक्‍ट बनाए रखें
इंटरव्‍यू के दौरान आई कांटेक्‍ट बना कर रखना चाहिए. किसी भी सवाल का जवाब देते समय आंख से आंख मिला कर बात करना चाहिए. क्योंकि आई कांटेक्‍ट का बार- बार तोड़ना यह दिखाता है कि आप अंडर-कॉन्फिडेंट हैं. 

जोर-जोर से न दें जवाब
इंटरव्‍यू के दौरान ध्‍यान देने वाला यह एक महत्वपूर्ण बिंदु है, जिसे युवा अक्सर भूल जाते हैं और वे तनाव व उत्‍तेजना की वजह से ज़ोर से बोलना शुरू कर देते हैं. इसका नकारात्मक असर पड़ता है. इसके अलावा जवाब देते समय इधर-उधर की बात नहीं करना चाहिए.

इंटरव्यू के दौरान ना करें ये गलतियां
जवाब देने के दौरान सोच-सोच कर बोलना, जवाब देने के दौरान हकलाना, बिना पूछे जाने वाले सवालों का भी जबाब देना, अपना नाम बताने के बाद अपनी हॉबीज के बारे में बताना. ये कुछ आमतौर पर की जाने वाली गलतियां हैं जो इंटरव्यू में सफल होने की संभावना को कम करते हैं.

जवाब न आए तो भी ना खोएं कॉन्फिडेंस
आपका इंटरव्यू चाहे जैसा भी हो, चाहें आपसे कोई गलती हो भी जाए लेकिन हमेशा अपना कॉन्फिडेंस लेवल स्ट्रांग बनाये रखे. इससे सकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

WATCH LIVE TV

Trending news