close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

JEE Advanced Result : इलाहाबाद के हिमांशु दूसरे और दिल्ली के अर्चित तीसरे नंबर पर

JEE Advanced Result 2019 : आईआईटी रुड़की ने जेईई एडवांस 2019 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. इस बार महाराष्ट्र के कार्तिकेय गुप्ता ने जेईई एडवांस एग्जाम 2019 में ऑल इंडिया टॉप किया है.

JEE Advanced Result : इलाहाबाद के हिमांशु दूसरे और दिल्ली के अर्चित तीसरे नंबर पर

नई दिल्ली : JEE Advanced Result 2019 : आईआईटी रुड़की ने जेईई एडवांस 2019 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. इस बार महाराष्ट्र के कार्तिकेय गुप्ता ने जेईई एडवांस एग्जाम 2019 में ऑल इंडिया टॉप किया है. महाराष्ट्र के छोटे से कस्बे चंद्रपुर के रहने वाले कार्तिकेय ने 372 में से 346 अंक प्राप्त किए हैं. इसके बाद दूसरे नंबर पर इलाहाबाद के हिमांशु और तीसरे पर नई दिल्ली के अर्चित बुबना रहे हैं. परीक्षा में हिस्सा लेने वाले छात्र जेईई की ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाकर रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं. परीक्षा का आयोजन 27 मई को देशभर के 155 शहरों में किया गया था.

डाउट क्लीयर किए बिना सोता नहीं था : कार्तिकेय
टॉपर कार्तिकेय गुप्ता ने जी न्यूज से बात करते हुए बताया कि पढ़ाई के दौरान कोई भी डाउट्स हो, टीचर्स हमेशा मदद के लिए तैयार रहते थे. कोटा में पढ़ने के दौरान अच्छे दोस्त और शिक्षक मिले. उन्होंने बताया कि मैं नियमित रूप से रेगुलर क्लास के अलावा 6 से 7 घंटे का शेड्यूल बनाकर सेल्फ स्टडी करता था. खुद का एनालिसिस करने के लिए मॉक टेस्ट भी देता था. परफॉर्मेन्स में सुधार के लिए वीकली टेस्ट भी देता था. सबसे मुख्य बात थी कि मैं रोजाना पढ़ाई के दौरान जो डाउट्स आते थे, उन्हें उसी दिन क्लीयर करता था. डाउट क्लीयर करने के बाद ही मैं रात को सोता था.

शांत दिमाग रहकर पढ़ाई करें
जेईई की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए कार्तिकेय कहते हैं कि लक्ष्य प्राप्ति के लिए शांत दिमाग रखकर तैयारी करें. आपका मुकाबला खुद से है. पढ़ाई को एंजॉय करें. जो भी विषय पढ़े, उसे मन से पढ़ें. सबसे मुख्य बात है टीचर्स की गाइडलाइंस को फॉलो करना. रेगुलर क्लास के बाद डेली का होमवर्क कम्पलीट करें. इससे डाउट्स सामने आते हैं और रिवीजन भी अच्छे से होता है. बेहतर होगा कि रोजाना की पढाई के लिए प्लानिंग करें. लगातार बैठकर पढ़ाई नहीं करे. प्रत्येक दो घंटे के बाद खुद को रिलैक्स करें.

ऐसे चेक करें रिजल्ट
- सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाएं.
- यहां होम पेज पर दिए गए JEE Advanced Result 2019 के लिंक पर क्लिक करें.
- अब खुलने वाले वेबपेज पर मांगी गई जानकारियां जैसे रजिस्ट्रेशन नंबर आदि दर्ज करें.
- अब आपको जेईई एडवांस का रिजल्ट कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाई देगा.
- इसका प्रिंटआउट निकालकर या फिर डाउनलोड करके अपने पास भविष्य के लिए सुरक्षित रख लें.