close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

JEE Main 2020: 30 सितंबर तक ऐसे करें आवेदन, फोटो में भी कर सकते हैं सुधार

JEE Main 2020 : जेईई मेन 2020 (JEE Main 2020) परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने ऑनलाइन आवेदन लेने से शुरू कर दिए हैं.

JEE Main 2020: 30 सितंबर तक ऐसे करें आवेदन, फोटो में भी कर सकते हैं सुधार

नई दिल्ली : जेईई मेन 2020 (JEE Main 2020) परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने ऑनलाइन आवेदन लेने से शुरू कर दिए हैं. इच्छुक आवेदक जेईई मेन 2020 के लिए 30 सितंबर तक अप्लाई कर सकते हैं. अगर आप भी अप्लाई करना चाहते हैं तो jeemain.nic.in पर खुद को रजिस्टर करना होगा. जेईई मेन परीक्षा अगले साल 6 से 11 जनवरी 2020 के बीच होगी. वहीं, इसका रिजल्ट 31 जनवरी 2020 को जारी किया जाएगा.

अप्रैल में होगा दूसरा एग्जाम
जेईई मेन एग्जाम साल में दो बार होंगे. इसी तरह दूसरा फेज में होने वाला एग्जाम अप्रैल में होगा. अप्रैल में होने वाले एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन 7 फरवरी से 7 मार्च 2020 के बीच होंगे. वहीं, एग्जाम की तारीख  9 से 13 अप्रैल के बीच होगी और इसका रिजल्ट 30 अप्रैल, 2020 को जारी किया जाएगा. NTA पहले ही एग्जाम का सिलेबस भी जारी कर चुकी है.

दिसंबर में जारी होगा एडमिट कार्ड
JEE Main admit card 6 दिसंबर से वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे. जेईई मेंस रजिस्ट्रेशन के लिए 10वीं, 12वीं सर्टिफिकेट, बर्थ सर्टिफिकेट, जाति प्रणाम पत्र और एक फोटो आईडी के साथ ही हस्ताक्षर की स्कैन्ड कॉपी की जरूरत होगी. अप्लाई करने वाले इन सभी डॉक्यूमेंट्स को पहले से तैयार रखें.

कौन कर सकता है अप्लाई
जेईई मेन एग्जाम के लिए वो स्टूडेंट्स अप्लाई कर सकते हैं जिनके 12वीं क्लास में 75 फीसदी अंक हासिल किए हैं. वहीं, SC और ST कैंडिडेट के लिए 65 फीसदी अंक होना जरूरी है.

कैसे करें JEE Main 2020 के रजिस्ट्रेशन
- स्टेप 1- स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन करने के लिए वेबसाइट jeemain.nic.in पर जाना होगा.
- स्टेप 2- वेबसाइट पर दिए गए रजिस्टर ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक करना होगा.
- स्टेप 3- मांगी गई हर जानकारी सबमिट करनी होगी.
- स्टेप 4- एप्लीकेशन फीस जमा करनी होगी.
- स्टेप 5- अंत में एप्लीकेशन का प्रिंट लेना होगा.

यहां से भी कर सकते हैं अप्लाई
- स्टेप 1: nta.ac.in की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं
- स्टेप 2: यहां JEE Main 2020 रजिस्ट्रेशन टैब देखें
- स्टेप 3: JEE मेन 2020 रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें. यहां एक नई विंडो खुलेगी.
- स्टेप 4: यहां अपनी पूरी डिटेल्स फिल कर दें और मांगे गए डॉक्यूमेंट्स जमा करें.
- स्टेप 5: सब्मिट करने से पहले एक बार दी गई इन्फॉर्मेशन को चेक कर लें.
- स्टेप 6: रजिस्ट्रेशन नंबर को नोट कर लें और पासवर्ड को भी सेव रखें.

कितनी होगी फीस
एप्लीकेशन फॉर्म भरने के बाद कैंडिडेट्स को फीस सब्मिट करनी होगी. जनवरी सेशन के लिए 1 अक्टूबर 2019 तक फीस भरी जा सकती है. Sarvgyan के मुताबिक, JEE मेन की फीस इस साल बढ़ाई गई है.

JEE Main Exam 2020 Fee structure

बदल सकते हैं फोटो
अगर आप JEE मेन 2020 के लिए अपनी फोटो में बदलाव करना चाहते हैं तो वो भी कर सकते हैं. ऑनलाइन इसे सुधारा जा सकता है. करेक्शन के लिए 13 सितंबर से पोर्टल पर सुविधा शुरू हो गई है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी हर साल स्टूडेंट्स को यह सुविधा देती है.

कैसा होगा एग्जाम पैटर्न
- JEE मेन 2020 का एग्जाम ऑनलाइन होगा. हालांकि, B.Arch में ड्रॉइंग टेस्ट ऑफलाइन होगा.
- B-Tech के लिए कुल 75 प्रश्न पूछे जाएंगे. वहीं, B.Arch का 77 सवालों का एग्जाम होगा. B.Plan के लिए 100 प्रश्नों की परीक्षा होगी.
- परीक्षा के सभी प्रश्न ऑबजेक्टिव टाइप होंगे. वहीं, ड्रॉइंग टेस्ट में सब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे. परीक्षा के लिए कुल 3 घंटे का समय दिया जाएगा.
- एग्जाम में निगेटिव मार्किंग भी होगी. हर प्रश्न के सही जवाब के लिए 4 अंक दिए जाएंगे. वहीं, एक गलत जवाब पर 1 अंक काटा जाएगा.
- एग्जाम हिंदी, अंग्रेजी और गुजराती भाषा में होगा.