Jee Mains Answer Key 2021: NTA ने जारी किया आंसर की, ऐसे करें डाउनलोड

Jee Mains Answer Key 2021: जिन छात्रों ने  तीसरे सत्र की परीक्षा दी है, वे ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in  पर विजिट करके आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं.  

Jee Mains Answer Key 2021: NTA ने जारी किया आंसर की, ऐसे करें डाउनलोड

नई दिल्ली:  Jee Mains Answer Key 2021: इंजीनियरिंग कोर्सेस में प्रवेश के लिए होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (Jee Mains) के आयोजन के बाद उसकी आंसर की जारी कर दी गई है.  ऐसे में जिन छात्रों ने  तीसरे सत्र की परीक्षा दी है, वे ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in  पर विजिट करके आंसर की डाउनलोड कर सकते हैं.  आइए जानते हैं कैसे

कैसे डाउनलोड करें जेईई मेंस की आंसर की (How To Download Jee Mains Answer Key 2021)
आंसर की आसनी से ऑनलाइन डाउनलोड की जा सकती है. हालांकि, इसके लिए कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी. जैसे  आवेदन संख्या और पासवर्ड, या आवेदन संख्या और जन्म तिथि. इसके सहायचा अभ्यर्थी वेबसाइट पर लॉग इन कर सकेंगे. इसके लिए कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे. 
-सबसे जेईई की ऑफिशियल वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं.
- यहां होम पेज पर ही Jee Mains Answer Key 2021 का लिंक मिलेगा. इस पर क्लिक करें
- क्लिक करने के बाद जानकारी मांगी जाएगी. जिसे भरकर सबमिट करें. 
-सबमिट करते ही आंसर की स्क्रीन पर मौजूद होगी. 
- इसे डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल लें. 

'आंसर की' को दे सकते हैं चुनौती
गौरतलब है कि जेईई मेंस की तीसरी सत्र की परीक्षा 20, 22, 25 और 27 जुलाई को आयोजित कराई गई. इसके बाद अब आंसर की जारी कर दी गई है. आंसर की में अगर अभ्यर्थी को किसी सवाल का जवाब गलत लगता है, तो वह उसे चुनौती देगा. इसके लिए उसे NTA की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. एनटीए रिजल्ट जारी करने से पहले फाइनल आंसर की जारी करेगा, जिसमें इन चुनौतियों के मुताबिक सुधार किया जाएगा. 

बाढ़ प्रभावित इलाकों में अगस्त में परीक्षा
हालांकि, इस बीच  महाराष्ट्र के बाढ़ प्रभावित छात्रों के लिए जेईई मेन की परीक्षा नहीं हो सकी. ऐसे में एनटीए ने नई तारीखों की घोषणा की है. जो छात्र तीसरे सत्र की परीक्षा नहीं दे सके हैं. वे 3 अगस्त और 4 अगस्त  को परीक्षा में भाग ले सकेंगे. गौरतलब है कि बारिश की वजह से कोल्हापुर, पालघर, रत्नागिरी, रायगढ़, सिंधुदुर्ग, सांगली में परीक्षाओं का आयोजन नहीं हो पाया था. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.