CBSE Scholarship: इकलौती बेटी को मिलेगी स्कॉलरशिप, जानें नियम और कैसे करें आवेदन

सीबीएसई (CBSE) ने 10वीं पास करने वाली सिंगल गर्ल चाइल्ड (Single Girl Child) के लिए स्कॉलरशिप स्कीम (Scholarship Scheme) का कार्यक्रम जारी कर दिया है. इसके लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 28 दिसंबर है.

CBSE Scholarship: इकलौती बेटी को मिलेगी स्कॉलरशिप, जानें नियम और कैसे करें आवेदन
सीबीएसई स्कॉलरशिप स्कीम

नई दिल्ली: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) इस वर्ष 10वीं पास बच्चियों को स्कॉलरशिप (Scholarship) दे रहा है. सीबीएसई ने 10वीं पास करने वाली सिंगल गर्ल चाइल्ड (Single Girl Child) के लिए स्कॉलरशिप स्कीम (Scholarship Scheme) का कार्यक्रम जारी कर दिया है. सीबीएसई के अनुसार, स्कॉलरशिप के लिए दस दिसंबर तक वे माता-पिता आवेदन कर सकते हैं, जिनकी इकलौती बेटी (Single Girl) है.

स्कॉलरशिप के लिए आवेदन ऑनलाइन करना होगा. वहीं, पिछले वर्ष 10वीं की परीक्षा पास करने वाली छात्राएं रिन्यूवल के लिए 28 दिसंबर तक हार्ड कॉपी के साथ आवेदन कर सकती हैं.

छात्राओं का बढ़ा मनोबल 

बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) के सिटी कोऑर्डिनेटर डॉ. राजीव रंजन सिन्हा ने बताया कि सीबीएसई ने सिंगल चाइल्ड को बढ़ावा देने के लिए यह स्कॉलरशिप कार्यक्रम शुरू किया है. इस स्कॉलरशिप का लाभ वैसी छात्राएं उठा सकती हैं, जो माता-पिता की इकलौती संतान हैं. वर्ष 2019 में दसवीं पास करने वालीं छात्राएं स्कॉलरशिप के रिन्यूवल के लिए आवेदन कर सकती हैं.

यह भी पढ़ें- इस महीने से शुरू हो सकते हैं CBSE की 10वीं और 12वीं के प्रैक्टिकल Exam, जानें डिटेल

सीबीएसई स्कूलों के प्राचार्यों का कहना है कि इस स्कीम से छात्राओं का मनोबल बढ़ा है. वे अपनी पढ़ाई के लिए माता-पिता पर निर्भर नहीं रहेंगी

बेटा-बेटी का भेदभाव भी कम होगा

वहीं इस बारे में विशेषज्ञों का कहना है देश में विकराल होती जनसंख्या की समस्या को नियंत्रित करने के लिए सिंगल चाइल्ड स्कीम एक कारगर उपाय है. इससे इकलौती संतान के प्रति अभिभावकों में आकर्षण बढ़ेगा. साथ ही समाज में बेटा-बेटी का भेदभाव भी कम करने में सहायता मिलेगी.

यह भी पढ़ें- Career For Women: इन क्षेत्रों में भविष्य संवार सकती हैं महिलाएं, मिलेंगे बेहतर मौके

कितने रुपये की स्कॉलरशिप
दो साल तक (11वीं और 12वीं के दौरान) प्रति माह 500 रुपये मिलेंगे.

उम्मीदवार अंतिम तारीख से पहले सीबीएसई स्कॉलरशिप स्कीम की दो कैटेगरी के तहत आवेदन कर सकते हैं-
1. सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए- 12वीं के लिए सीबीएसई मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम
2. 2019 में सिंगल गर्ल चाइल्ड 10वीं पास के लिए- सीबीएसई मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम के ऑनलाइन आवेदन का नवीनीकरण

छात्राओं की योग्यता
सभी सिंगल छात्राएं, जिन्होंने सीबीएसई बोर्ड से कक्षा 10वीं की परीक्षा में 60 प्रतिशत या उससे अधिक अंक हासिल किए हैं और सीबीएसई से संबद्ध स्कूल में कक्षा 11 या 12 की पढ़ाई कर रही हैं और जिनकी ट्यूशन फी शैक्षणिक वर्ष के दौरान प्रति माह 1,500 से अधिक नहीं है, वे इस योजना के लिए आवेदन करने के योग्य हैं.

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.