Knowledge: कारखानों की छत पर गोल-गोल घूमने वाली चीज क्या है?

हम देखते हैं कि ये गुंबद गोल घूमते रहते हैं. क्या आप जानते हैं ये क्या है. इसे किस नाम से बुलाते हैं और इसका क्या काम है. 

Knowledge: कारखानों की छत पर गोल-गोल घूमने वाली चीज क्या है?
Turbo Ventilator

नई दिल्ली:  कोरोना संक्रमण के चलते इस वक्त देश में लॉकडाउन लगा हुआ है. ऐसे में हम कई बाहर आ-जा नहीं पा रहे हैं. लेकिन हमेशा से ऐसा नहीं रहा है. हम अक्सर किसी ना किसी काम के लिए सफर करते हैं. कभी बाइक से, तो कभी पैदल. इस दौरान हम अपने आस-पास की चीजों को देखते हैं. कुछ ऐसी वस्तुएं होती हैं, जिसकी जानकारी हमारे पास होती है. लेकिन कुछ ऐसा भी होता है, जिसके बारे में हम नहीं जानते हैं. 

ऐसी ही एक चीज है कारखानों की छतों पर स्टेनलेस स्टील से बने छोटे-छोटे गुंबद. अक्सर हम देखते हैं कि ये गुंबद गोल घूमते रहते हैं. क्या आप जानते हैं ये क्या है. इसे किस नाम से बुलाते हैं और इसका क्या काम है. आइए जानते हैं....

Knowledge: आखिर प्याज काटते ही आंखों से आंसू क्यों आ जाते हैं? बदल गया एंजाइम का नाम

गुंबद नहीं, ये है असली नाम
दरअसल, यह कोई गुंबद नहीं है. ना ही इसे गुंबद कहते हैं. इसका असली नाम टर्बो वेंटिलेटर (Turbo Ventilator) है. इसके अलावा वेंटिलेटर (Air Ventilator), टर्बाइन वेंटिलेटर (Turbine Ventilator) और रूफ एक्सट्रैक्टर (Roof Extractor) जैसे नामों से भी इसे बुलाया जाता है. 

क्या है काम
दरअसल, इनका मुख्य काम होता है, कारखानों या बिल्डिंग से गर्म हवा को पास करना. टर्बो वेंटिलेटर के पंखे लगातार घूमते रहते हैं. इससे जब हवा गर्म होती है, तो वह ऊपर की उठती है. ये गर्म हवा इन पखों के माध्यम से बाहर निकल जाती है. कारखानों के अवाला आजकल इनका इस्तेमाल रेलवे स्टेशन की छतों पर भी किया जा रहा है. 

इस शख्स ने बनाई और पहली बार बेची बिटक्वाइन, जानिए क्रिप्टो करेंसी पूरी ABCD

क्या होता है फायदा
इस टर्बो वेंटिलेटर के लगाने से कई किस्म के फायदे होते हैं. पहला ये कि गर्म हवा बाहर जाती है, तो ताजी हवा अंदर आती है. जो कर्मचारियों के लिए काफी जरूरी है. इसके अलावा कारखानों या स्टोर रूम के अंदर इकट्ठा होनी वाली बदबू भी इसके जारिए बाहर हो जाती है. वहीं, यह बरसात के मौसम में नमी को बाहर रखने में काम आता है. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.