Knowledge: क्या आप जानते हैं गाड़ियों के नंबर प्लेट्स के अलग-अलग रंग का मतलब? इससे चलते हैं अधिकारी

 सभी रंग की प्लेट्स का अपना अलग मतलब होता है. आज के Knowledge पैकेज में हम आपको इसके बारे में बताएंगे. 

Knowledge: क्या आप जानते हैं गाड़ियों के नंबर प्लेट्स के अलग-अलग रंग का मतलब? इससे चलते हैं अधिकारी

नई दिल्ली: हम जब भी सड़क पर निकलते हैं, तो तमाम किस्म की गाड़ियां देखते हैं. खास बात है कि इन अलग-अलग गाड़ियों में अलग-अलग रंग की नंबर प्लेट्स दिखती हैं. सफेद और पीले रंग की प्लेट तो अक्सर दिख ही जाती है. कभी-कभी ऐसा भी होता है कि जब नीले और हरे रंग की प्लेट भी दिखती हैं. इसके अलावा लाल और काले रंग की भी प्लेट होती हैं. इन्हें देखकर हमारे मन में सवाल भी उठता है कि आखिर ये प्लेट्स अलग रंग की क्यों होती हैं. दरअसल, सभी रंग की प्लेट्स का अपना अलग मतलब होता है. आज Knowledge पैकेज में हम आपको इसके बारे में बताएंगे. 

Current Affair: नफ्ताली बेनेट बने इजरायल के पीएम, जानिए कितनी मिलती है सैलरी

सफेद रंग की नंबर प्लेट (White Number Plate)- सबसे सामान्य रूप से सफेद रंग की नंबर प्लेट ही दिखती है. दरअसल, ये बताती है कि इस गाड़ी का इस्तेमाल निजी तौर पर किया जा रहा है. इससे कोई कॉमर्शियल या ऑफिशियल काम नहीं हो रहा है. कुल मिलकार देश के सामान्य लोगों को ये नंबर प्लेट मिलती है. 

पीले रंग की नंबर प्लेट (Yellow Number Plate)- पीले रंग के नंबर प्लेट का इस्तेमाल कॉमर्शियल गाड़ियों के लिए किया जाता है. आपने देखा होगा कि ट्रक से लेकर बस टैक्सी में ऐसे नंबर प्लेट्स देखने को मिलते हैं.  

नीले रंग की नंबर  प्लेट (Blue Number Plate)- कई बार सड़कों पर नीले रंग की भी नंबर प्लेट दिख जाती है. इसका बैकग्राउंड नीला होता है और अंक सफेद रंग से लिखे होते हैं. ऐसी गाड़ियों में राजनयिक सेवा के अधिकारी चलते हैं. मतलब दूतावास में काम करने वाले अधिकारियों को ये प्लेट दी जाती है. 

हरे रंग की नंबर प्लेट (Green Number Plate)- आज-कल शहरों में हरे रंग की नंबर प्लेट वाली गाड़ियां भी दिखाई दे जाती हैं. दरअसल, धीरे-धीरे इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियों का चलन बढ़ रहा है. ऐसे में इन गाड़ियों के लिए हरे रंग की नंबर प्लेट का यूज किया जा रहा है. 

लाल रंग की नंबर प्लेट (Red Number Plate)- एक लाल रंग की नंबर प्लेट भी होती है. जिसमें सुनहरे रंग से नंबर्स दर्ज होते हैं और बीच में एक अशोक चिन्ह भी बना होता है. ऐसी गाड़ियों का इस्तेमाल देश के राष्ट्रपति और राज्यपाल करते हैं. 

काले रंग की नंबर प्लेट (Black Number Plate)- काले रंग की नंबर प्लेट का इस्तेमाल कॉमर्शियल गाड़ियों के लिए किया जाता है. हालांकि, ये कुछ विशेष रेंटल गाड़ियों के लिए दिए जाते हैं. जैसे फाइव स्टार्स के कुछ गाड़ियों में ऐसे प्लेट लगे होते हैं, जिनमें पीले रंग के नंबर्स लिखे होते हैं. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.