Knowledge: आपके टीवी पर भी दिखते हैं अनजाने नंबर्स, तो जान लीजिए क्या है मतलब

आपने कभी सोचा कि आखिर ऐसा क्यों होता है और इसके पीछे का राज क्या है?  आज के Knowledge पैकेज हम आपको इसके बारे में बताएंगे....  

Knowledge: आपके टीवी पर भी दिखते हैं अनजाने नंबर्स, तो जान लीजिए क्या है मतलब

नई दिल्ली: Knowledge: वैसे तो टीवी का चलन धीरे-धीरे कम हो रहा है. लेकिन आज भी भारत में लोग जमकर टीवी देखते हैं. फिल्म, सीरियल्स, समाचार और क्रिकेट मैच देखने वालों की भारी संख्या है. ऐसे में अगर आप भी टीवी देखते हैं और सेट ऑफ बॉक्स लगा रखा है, तो एक चीज बहुत सामन्य होगी. आपके टीवी पर कुछ अनजाने से नंबर्स दिखाई देते होंगे. क्या आपने कभी सोचा कि आखिर ऐसा क्यों होता है और इसके पीछे का राज क्या है?  आज के Knowledge पैकेज हम आपको इसके बारे में बताएंगे....

हर टीवी पर दिखते हैं यूनिक नंबर्स
ऐसा नहीं है कि जो नंबर्स आपकी टीवी पर दिख रहे हैं, वही नंबर आपके पड़ोसी की भी टीवी पर दिखेंगे. दोनों अलग-अलग होंगे. दरअसल, दुनिया की सभी टीवी में ये नंबर्स अलग-अलग ही होते हैं. आमतौर पर ये 8 अंक के होते हैं. इसमें अंग्रेजी के कुछ अक्षर और 1 से लेकर 0 तक के कुछ रैंडम अंक होते हैं. ये लगातार नहीं दिखते हैं. बल्कि कुछ सेकंड दिखते हैं और फिर गायब हो जाते हैं. 

बड़े काम के हैं ये नंबर्स
दरअसल, इस नंबर्स का इस्तेमाल चैनल और डिजिटल टीवी प्रदाता पायरेसी रोकने के लिए करते हैं. इसके जरिए वह आसानी से जान सकते हैं कि किस नंबर वाला सेट ऑफ बॉक्स किसी उपभोक्ता के घर में लगा है. बताया जाता है कि ऐसा इसलिए किया जाता है कि अगर कोई फिल्म, शो या मैच को रिकॉर्ड करके उसकी पायरेसी करे, तो उसे पकड़ा जा सके. 

बड़ा कामयाब रहा ये तरीका 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसके लिए एक सॉफ्टवेयर काम करता है. जो कभी भी नंबर डिस्पेल कर देता है. ऐसे में पायरेसी करने वालों को कभी पता ही नहीं चलता कि नंबर कब आया और कब चला गया. बताया जाता है कि ये तरकीब काफी कामयाब रही. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.