CBSE Board Exams 2021: जानिए CBSE व State Board Exam की तारीखों से जुड़े नए अपडेट
Advertisement

CBSE Board Exams 2021: जानिए CBSE व State Board Exam की तारीखों से जुड़े नए अपडेट

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exams 2021) को लेकर यह साफ हो चुका है कि फरवरी-मार्च तक परीक्षा नहीं होगी. सीबीएसई बोर्ड (CBSE) के साथ ही आईसीएसई बोर्ड (ICSE Board Exam), आईएससी बोर्ड (ISC Board Exam) व कई स्टेट बोर्ड (State Board Exam) ने भी परीक्षा तिथियों से संबंधित अहम जानकारी साझा की है.

CBSE परीक्षा अपडेट

नई दिल्ली: छात्र और अभिभावक सीबीएसई की परीक्षा तिथि (CBSE Board Exams 2021) जानने के लिए बेताब हैं. भले ही शिक्षा मंत्री ने यह स्पष्ट कर दिया है कि CBSE कक्षा 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं (CBSE 10, 12 Board Exam) मार्च से पहले आयोजित नहीं की जाएंगी, लेकिन राज्य के अन्य बोर्ड के छात्रों को अपनी परीक्षा (State Board Exams 2021) की तारीखों के बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है.

  1. मार्च से पहले नहीं होगी सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा
  2. मई में हो सकती है आईसीएसई बोर्ड की परीक्षा
  3. स्टेट बोर्ड भी कर रहे हैं परीक्षा की तैयारी

परीक्षा की बेहतर तैयारी करने के लिए छात्र परीक्षा तिथि व सिलेबस की पूरी जानकारी जल्द मिलने की उम्मीद कर रहे हैं. सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) के बाद कई स्टेट बोर्ड (State Board) ने भी परीक्षा तिथि को लेकर चल रहे असमंजस को खत्म कर दिया है.

जानें परीक्षा से जुड़े नए अपडेट

छात्रों को परीक्षा की तारीखों (Exam Datesheet) से जुड़े नए अपडेट और घोषणाएं देखने के लिए आरबीएसई (RBSE), एमपी (MP Board) और यूपी बोर्ड (UP Board) की ऑफिशियल साइट पर जाना होगा. सीबीएसई बोर्ड (CBSE), कर्नाटक बोर्ड, पश्चिम बंगाल बोर्ड, आईसीएसई बोर्ड (ICSE), जीएसईबी बोर्ड (GSEB), महाराष्ट्र बोर्ड, बिहार बोर्ड, ओडिशा बोर्ड, तमिलनाडु बोर्ड, जम्मू-कश्मीर बोर्ड (JKBOSE), केरल बोर्ड की ऑफिशिल वेबसाइट्स पर परीक्षा से जुड़े सभी जरूरी अपडेट मिल जाएंगे.

आमतौर पर बोर्ड परीक्षाएं (Board Exams 2021) फरवरी और मार्च के आस-पास शुरू होती हैं, लेकिन इस साल कोरोना महामारी (Coronavirus) के कारण स्कूल बंद हैं. अधिकांश बोर्ड ने 2021 के लिए बोर्ड परीक्षा की तारीखों (Board Exams 2021 Datesheet) की घोषणा नहीं की है.

यह भी पढ़ें- CBSE के बाद इस राज्‍य ने किया ऐलान, जून में होंगे क्‍लास 10 और 12 के बोर्ड एग्‍जाम

कब होगी ICSE बोर्ड की परीक्षा

छात्रों और शिक्षकों के साथ लाइव बातचीत के दौरान केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने स्पष्ट किया कि मार्च से पहले सीबीएसई कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षा (CBSE 10, 12 Board Exam 2021) नहीं होगी. हालांकि, छात्र नई तारीख की घोषणा का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. वहीं, काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने ICSE, ISC बोर्ड परीक्षा 2021 (ICSE, ISC Board Exams 2021) के लिए परीक्षा की तारीखों की घोषणा नहीं की है.

हालांकि, रिपोर्ट्स की मानें तो परीक्षाएं मई 2021 में हो सकती हैं. CBSE बोर्ड परीक्षा 2021 (CBSE Board Exams 2021) की घोषणा के बाद ICSE, ISC परीक्षा 2021 की डेटशीट भी जल्द ही घोषित होने की संभावना है.

शिक्षा से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news