Breaking News
  • पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फोन पर बात की, 4 मुद्दों पर हुई बातचीत
  • भारत का मस्तक किसी भी हाल में झुकने नहीं देंगे: Zee News से बोले राजनाथ सिंह
  • प्रधानमंत्री के नेतृत्व पर देश को भरोसा: भारत-चीन विवाद पर Zee News से बोले राजनाथ सिंह
  • लद्दाख में तनाव कम करने को लेकर भारत-चीन के बीच नहीं निकला कोई हल, अगली चर्चा 6 जून को

IT सेक्टर में जॉब पाना चाहते हैं तो घर बैठे ही फ्री में सीखें 'कोडिंग की भाषा'

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की जानकारी रखने वाले कैंडिडेट्स को जॉब मिलने में बहुत परेशानी नहीं होती है.

IT सेक्टर में जॉब पाना चाहते हैं तो घर बैठे ही फ्री में सीखें 'कोडिंग की भाषा'
प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: आज के दौर में प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की जानकारी रखने वाले कैंडिडेट्स को जॉब मिलने में बहुत परेशानी नहीं होती है. अगर आप भी भविष्य में आईटी या फिर वेब डेवलपमेंट से जुड़े क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं, तो फिर पहले से ही कोडिंग की जानकारी से काफी मदद मिल सकती है. वैसे कोडिंग की बेसिक्स को सीखने के लिए किसी इंस्टीट्यूट्स को ज्वाइन करने की जरूरत नहीं है. कुछ एप्लिकेशंस हैं, जहां से आप घर बैठे फ्री में भी कोडिंग सीख सकते हैं.

मिमो (Mimo)
अगर कोडिंग के बारे में आप बिल्कुल भी नहीं जानते हैं लेकिन इसे सीखना चाहते हैं, तो फिर इस एप्लिकेशन को ट्राई कर सकते हैं. कंपनी का दावा है कि अगर दिन में केवल पांच मिनट ही इस ऐप पर समय देते हैं तो जावा स्क्रिप्ट, एचटीएमएल, सीएसएस, पायथन, एसक्यूएल जैसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की बेसिक्स को सीख सकते हैं. साथ ही रियल कोड राइटिंग के जरिए वेबसाइट भी तैयार करना जान सकते हैं. यहां पर इंटरैक्टिव और फन तरीके से कोडिंग सीखा जा सकता है. इसके लिए आपको छोटे-छोटे एक्सरसाइज मिलेंगे. साथ ही प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखने के लिए कोडिंग ट्यूटोरियल्स की भी मदद ले सकते हैं. अगर आप चाहें तो अपनी कोडिंग स्किल को निखारने के लिए कोडिंग चैलेंज में भी हिस्सा ले सकते हैं. इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

प्रोग्रामिंग हब (Programming Hub)
कोडिंग सीखने के लिए प्रोग्रामिंग हब ऐप की मदद ले सकते हैं. यहां से आप एचटीएमएल, जावा स्क्रिप्ट, सी, सी प्लस प्लस, स्विफ्ट, पायथन, आर प्रोग्रामिंग, जावा, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, सीएसएस आदि सीख सकते हैं. इसकी प्लेटफॉर्म की खासियत है कि प्रोग्रामिंग-कोडिंग की प्रैक्टिस के लिए यहां पर 5000 से अधिक प्रोग्राम्स दिए गए हैं, जो यूजर के लिए काफी उपयोगी हो सकते हैं. इसकी मदद से  20 से अधिक प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को भी सीखा जा सकता है. इसमें छोटे-छोटे प्रोग्रामिंग कोर्सेज भी दिए हैं, जिससे इंटरैक्टिव तरीके से कोडिंग सीखने में मदद मिलेगी. इस एप्लिकेशन को यूजर गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- WhatsApp पर भी कर सकते हैं मैसेज को शेड्यूल, जानिए इसका आसान तरीका

सोलो लर्न (SoloLearn)
अगर फ्री में प्रोग्रामिंग लैंग्वेज यानी कोडिंग सीखना चाहते हैं तो यह एक बड़ा कोड लर्निंग प्लेटफॉर्म है. यहां पर हजारों प्रोग्रामिंग टॉपिक्स दिए गए हैं, जिससे न सिर्फ कोडिंग के कॉन्सेप्ट को समझने में आसानी होगी बल्कि प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की स्किल को इंप्रूव करने में भी मदद मिल सकती है. यहां पर एचटीएमएल5, सीएसएस3, जावा स्क्रिप्ट, जेक्वेरी, पायथन, जावा, कोटलिन, सी प्लस प्लस, पीएचपी, एसक्यूएल, मशीन लर्निंग, रूबी, स्विफ्ट, जीआईटी आदि जैसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को सीखा जा सकता है. अगर कोडिंग के दौरान आपसे कोई गलती हो जाती है तो उसी समय आपको मदद भी मिलती है. यहां पर मोबाइल कोड एडिटर की मदद से मोबाइल पर कोड लिखने से साथ उसे रन भी किया जा सकता है. यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है.

LIVE TV