Education Live Updates: यूक्रेन में फंसे भारतीयों की घर वापसी शुरू, छात्रों का पहला दल रवाना, इन राज्यों में निकली बंपर भर्ती
Advertisement

Education Live Updates: यूक्रेन में फंसे भारतीयों की घर वापसी शुरू, छात्रों का पहला दल रवाना, इन राज्यों में निकली बंपर भर्ती

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं-12वीं प्रैक्टिकल परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है. वहीं, भारत के विभिन्न राज्यों और केंद्र सरकार की तरफ से कई पदों पर भर्तियां की जा रही हैं. आइए जानते हैं, ऐसी ही बड़ी खबरों के बारे में लाइव ब्लॉग में ....

Education Live Updates: यूक्रेन में फंसे भारतीयों की घर वापसी शुरू, छात्रों का पहला दल रवाना, इन राज्यों में निकली बंपर भर्ती
LIVE Blog

नई दिल्ली. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने दूसरे चरण की प्रयोगात्मक परीक्षा की तिथि जारी कर दी है. इसके मुताबिक यह परीक्षा 2 मार्च से शुरू होगी.साथ ही बोर्ड ने 10वीं और कक्षा 12वीं के लिए प्रैक्टिकल, इंटर्नल परीक्षा आयोजित करने के लिए दिशानिर्देश भी जारी कर दिए हैं.ऐसे में स्कूलों को संबंधित कक्षा की थ्योरी परीक्षा समाप्त होने से 10 दिन पहले प्रैक्टिकल परीक्षा खत्म कराना होगा. वहीं, भारतीय सरकार और विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा कई पदों पर भर्तियां की जा रही हैं, जिसके लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं....

25 February 2022
18:51 PM

यूक्रेन में फंसे भारतीयों की घर वापसी शुरू, छात्रों का पहला दल रवाना
रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है. यूक्रेन में मेडिकल की पढ़ाई करने गए हजारों की संख्या में छात्र वहां फंसे गए हैं. ताजा जानकारी की मानें तो यूक्रेन में फंसे भारतीयों की वहां से रवानगी शुरू हो गई है. रोमानिया के रास्ते से इन सभी को देश वापस लाया जाएगा. ये सब इसलिए हो पा रहा है क्योंकि अब फिर पश्चिमी यूक्रेन के Lviv और Chernivtsi में विदेश मंत्रालय के कैंप सक्रिय हो गए हैं.

 

ANI के हवाले से एक तस्वीर जारी की गई है. इस तस्वीर में 25 से 30 भारतीय छात्र वतन वापसी पर अपनी खुशी जाहिर कर रहे हैं. वैसे भारतीय छात्रों की वतन वापसी की तैयारी कल ही शुरू कर दी गई थी जब विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी थी कि पोलैंड और हंगरी के रास्ते से सभी को बाहर निकाला जाएगा.

18:39 PM

गेल इंडिया लिमिटेड (GAIL India Limited) में कई पदों के लिए नौकरियां निकली है. इस संबंध में विभाग की तरफ से नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. ऐसे में जो अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वो ऑफिशियल वेबसाइट gailonline.com पर जाकर 16 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं.भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 48 पदों को भरा जाएगा.

15:51 PM

मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड  (MPPEB) ने मध्य प्रदेश प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं. परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट peb.mp.gov.in पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. ऑफिशियल वेबसाइट पर एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का स्टेप्स दिया गया है. जारी शेड्यूल के मुताबिक एमपीटीईटी की परीक्षा 5 मार्च से आयोजित की जाएगी. परीक्षा दो शिफ्टों में आयोजित की जाएगी.

15:47 PM

आज एअर इंडिया की 2 फ्लाइट पहुंचेंगी यूक्रेन, छात्रों को बाहर निकालने का खर्च उठाएगी भारत सरकार
यूक्रेन में फंसे हजारों भारतीय छात्रों को निकालने के लिए एअर इंडिया की 2 फ्लाइट आज रात में रवाना होंगी. इसका खर्चा भारत सरकार उठाएगी. ये बुखारेस्ट, रोमानिया के रास्ते भारतीयों को वापस लाएंगी. इससे पहले गुरुवार की रात भारतीय छात्र मेट्रो स्टेशन, हॉस्टलों के बंकरों और अपने फ्लैट्स में छिपे रहे. यहां सुरक्षा में तैनात मार्शल उनके मोबाइल से यूक्रेन पर हमले से संबंधित फोटो और वीडियो डिलीट करा रहे थे.

15:29 PM

कोस्ट गार्ड में निकलीं बंपर भर्तियां
इंडियन कोस्ट गार्ड में ग्रुप बी के कई पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है. फोरमैन, जनरल सेंट्रल सर्विस समेत ग्रुप बी के पदों पर भर्तियां की जाएंगी. ग्रुप बी के पदों पर भर्ती के योग्य व इच्छुक अभ्यर्थी indiancoastguard.gov.in पर जाकर ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं. 

14:34 PM

इंडियन नेवी में भर्ती के लिए करें अप्लाई
भारतीय नौसेना (Indian Navy Recruitment 2022) में ऑफिसर के कई पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया है. शॉर्ट सर्विस कमीशन के तहत नवल इंस्पेक्टर कैडर, एयर ट्रैफिक कंट्रोलर, ऑब्जर्वर, पायलट, लॉजिस्टिक, एजुकेशन और इंजीनियरिंग ब्रांच में अधिकारियों के पदों पर भर्तियां की जाएंगी. 

14:24 PM

यूक्रेन में मेडिकल की पढ़ाई करने गए तमिलनाडु के छात्रों के लिए बड़ी खबर है. प्रदेश के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने बड़ा एलान किया है. उन्होंने कहा है कि यूक्रेन से वापस लाए जा रहे तमिल छात्रों का खर्च राज्य सरकार उठाएगी. तमिलनाडु के छात्रों को जल्द से जल्द निकाला जा सके, इसके लिए उन्होंने केंद्रीय विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर को गुरुवार पत्र भी लिखा था. वहीं, आज उन्होंने घोषणा कि है कि राज्य सरकार तमिलनाडु के छात्रों वापस लाने का खर्च निर्वहन करेगी.

यूक्रेन में MBBS की पढ़ाई करने बड़ी संख्या में क्यों जाते हैं MP, बिहार और राजस्थान के छात्र, जानें मुख्य वजह

14:16 PM

दि इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज इंडिया ( आईसीएसआई ) ने सीएस प्रोफेशनल व एग्जीक्यूटिव का रिजल्ट जारी कर दिया है. जो छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे, वो ऑफिशियल वेबसाइट icsi.edu पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. 

14:11 PM

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (RSMSSB ) ने वीडियो भर्ती के लिए पदों की संख्या बढ़ा दिया है. ऐसे में अब वीडीओ भर्ती के जरिए कुल 5396 पदों पर भर्तियां होंगी. बोर्ड की तरफ से कुल 1500 पद बढ़ाए गए हैं. इस संबंध में चयन बोर्ड ने संशोधित वैकेंसी का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. अधिक जानकारी अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं.

14:05 PM

डीडीएमए की शुक्रवार को बैठक हुई. इस बैठक में निर्णय लिया गया है कि 1 अप्रैल से दिल्ली में ऑनलाइन कक्षाएं बंद कर दी जाएंगी. ऐसे में सभी छात्रों को ऑफलाइन ही क्लासेज अटेंड करना होगा.

13:55 PM
13:54 PM

10वीं-12वीं बोर्ड के सिलेबस में हुई कटौती
हरियाणा स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा कोरोना वायरस को देखते हुए 10वीं-12वीं कक्षा के बोर्ड एग्जाम के सिलेबस में 30 परसेंट की कटौती कर दी गई है. शिक्षा विभाग द्वारा बताया गया है कि इस बार 10वीं कक्षा में साढ़े तीन लाख और 12वीं कक्षा में सवा दो लाख स्टूडेंट्स शामिल होंगे. 

13:45 PM

देशभर की 43 सेंट्रल यूनिवर्सिटीज के यूजी-पीजी कोर्सेज में दाखिले के लिए सेंट्रल यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUCET) की परीक्षा मई-जून में संभावित है. हालांकि इसको लेकर अभी पूरी डिटेल्स नहीं जारी की गई है. माना जा रहा है कि फरवरी के आखिरी या फिर मार्च एग्जाम का शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा. सीयूसीईटी के जरिए इस दिल्ली विवि, बीएचयू और जेएनयू में भी प्रवेश दिया जाएगा. 

13:40 PM

IGNOU TEE Admit Card 2022 : इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) आज  दिसंबर टर्म एंड परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर सकता है. एडमिट कार्ड जारी होने के बाद छात्र ऑफिशियल वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे. एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया जाएगा.

13:36 PM

यूक्रेन में MBBS की पढ़ाई करने बड़ी संख्या में क्यों जाते हैं MP, बिहार और राजस्थान के छात्र

इस वजह से ज्यादा छात्र लेते हैं एडमिशन
शिक्षा एवं विज्ञान मंत्रालय के अनुसार वर्तमान में यूक्रेन में 18 हजार से ज्यादा भारतीय छात्र-छात्राएं पढ़ाई करते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वहां पर अधिकतर भारतीय छात्र इसलिए पढ़ाई करते हैं, क्योंकि वहां पर भारत जैसी प्रतिस्पर्धा नहीं है. साथ ही यूक्रेन की मेडिकल डिग्री की मान्यता भारत की इंडियन मेडिकल काउंसिल के साथ ही वर्ल्ड हेल्थ काउंसिल, यूरोप, यूके आदि सभी जगह पर है.

वहीं, यूक्रेन में मेडिकल की पढ़ाई करने का दूसरा सबसे बड़ा कारण वहां का कम खर्च है. एक ओर भारत में जहां प्राइवेट कॉलेज से एमबीबीएस की डिग्री की पढ़ाई करने में सालाना 10-12 लाख रुपए का खर्च आता है, वहीं यूक्रेन में सिर्फ 2 लाख रुपए का सलाना खर्च आता है. यही वजह है कि यूक्रेन में अधिक संख्या में भारतीय स्टूडेंट्स दाखिला लेते हैं.  

 

Trending news