Breaking News
  • कोरोना पर दिल्‍ली के हालात काबू में, अभी सामुदायिक संक्रमण नहीं: अरविंद केजरीवाल
  • निजामुद्दीन के मरकज से 2346 लोग निकाले गए
  • मरकज के 1810 लोग क्‍वारंटाइन में हैं
  • भारत में कोरोना के 1637 मामले, इनमें से 133 पूरी तरह ठीक होकर घर लौटे
  • दुनिया में कोरोना के 8.62 लाख मामले, इनमें से 42 हजार की मौत

मदरसा बोर्ड कसेगा नकल पर नकेल, कर रहा ये बड़ी तैयारियां

परीक्षाएं दो पालियों में सुबह 8 बजे से 11 तथा दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित होगी.

मदरसा बोर्ड कसेगा नकल पर नकेल, कर रहा ये बड़ी तैयारियां
फाइल फोटो

लखनऊ: मदरसा बोर्ड भी इस बार नकल पर नकेल कसने की तैयारी कर रहा है. 25 फरवरी से शुरू हो रही मुंशी, मौलवी, आलिम, कामिल और फाजिल की परीक्षाओं में उड़नदस्ते नकल पर नजर रखेंगे. अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव मनोज सिंह ने बताया, "मदरसा बोर्ड ने प्रत्येक जिले के लिए एक उड़नदस्ता तैयार किया है. परीक्षा केन्द्र स्तर पर तीन सदस्यीय आंतरिक निरीक्षण की व्यवस्था केन्द्र व्यवस्थापक को करनी है."

जिला स्तर पर सचल दल का गठन जिलाधिकारी द्वारा किया जाएगा. ऐसा हर सचल दल जिला स्तरीय अधिकारियों जैसे जिला विद्यालय निरीक्षक, बेसिक शिक्षा अधिकारी और जिला समाज कल्याण अधिकारी के नेतृत्व में गठित होगा. ऐसे हर दस्ते में 4 सदस्य होंगे. उन्होंने बताया कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर प्रश्न पत्र की सुरक्षा के लिए दो सशस्त्र गार्डो की तैनाती की जाएगी. छात्राओं की तलाशी केवल महिला सदस्य ही लेंगी.

मदरसा शिक्षा परिषद के रजिस्ट्रार आरपी सिंह ने बताया, "परीक्षाओं के प्रवेश पत्र पोर्टल के मदरसों के लॉग इन पर जारी कर दिए गए हैं. मदरसों के प्रबंधक प्रधानाचार्य प्रवेश पत्रों को डाउनलोड कर परीक्षार्थियों को उपलब्ध कराएंगे. परीक्षाएं दो पालियों में सुबह 8 बजे से 11 और दोपहर 2 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित होगी. इस वर्ष प्रदेश से कुल 1 लाख 82 हजार अभ्यर्थियों ने मदरसा परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है."

ये भी देखें...